Friday, July 19, 2024
Rashifal

Tulsi Upay : बेहद चमत्कारी हैं तुलसी पत्ते के ये टोटके, इस उपाय को करते ही बरसेगा पैसा!

Tulsi : हम बचपन से देखते आ रहे हैं कि हर किसी के घर में तुलसी का पौधा तो होता ही है। देखा जाए तो तुलसी का पौधा घर के वातावरण को शुद्ध रखने के लिए और हमारे स्वास्थ्य को बेहतर करने के लिए लगाया जाता है। हमारे हिंदू धर्म के अनुसार ऐसा बताया जाता है कि तुलसी के पौधे में माता लक्ष्मी का वास होता है। इसी के साथ तुलसी का पौधा भगवान विष्णु को भी काफी प्रिय है। हम अक्सर देखते हैं कि घर में चाहे सत्यनारायण की कथा हो या फिर किसी और देवता की पूजा हो तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल उस पूजा में जरूर किया जाता है।

हमारे हिंदू धर्म के अनुसार तुलसी के पत्तों के बिना किसी भी पूजा को पूर्ण नहीं माना जाता। आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि जिस किसी के भी घर में तुलसी का पौधा होता है उनके घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नहीं कर पाती है। यहां तक कि घर में सुख समृद्धि बनाए रखने का काम तुलसी का पौधा करता है। वैसे देखा तो जाए तुलसी के पौधे के हर अंग हमारे काम आते हैं लेकिन तुलसी कि मंजरी भी आपको कई सारे फायदे पहुंचा सकती है।

आर्थिक तंगी हो जाएगी दूर

आप चाहे तो घर में पूजा करते वक्त तुलसी की मंजरी को माता लक्ष्मी के पास रखने से आपके घर में सुख समृद्धि और धन की वृद्धि होती रहेगी। इतना नहीं बल्कि आपको कभी भी आर्थिक तंगी से जूझना नहीं पड़ेगा।

भोलेनाथ की बनी रहेगी कृपा

यह तो आप सभी जानते हैं कि भोलेनाथ की पूजा के दौरान तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। लेकिन जब भी आप शिवलिंग की पूजा करें उस दौरान तुलसी की मंजरी शिवलिंग पर चढ़ा सकते हैं क्योंकि ऐसा करने से आपका रुका हुआ धन आपके पास फिर से आ जाएगा और भगवान शिव की कृपा बनी रहेगी।

बरकत के लिए तिजोरी में रखे मंजरी

अगर आप चाहते हैं कि आपके घर में हमेशा बरकत बनी रहे तो आप एक लाल कपड़े में तुलसी के मंजरी को बांधकर तिजोरी में रख दे। ऐसा करने से आपकी तिजोरी कभी खाली नहीं होगी।

गंगाजल में तुलसी की मंजरी मिलाने के फायदे

अगर आप गंगाजल में तुलसी की मंजरी को मिलाकर घर की उत्तर दिशा में रखेंगे तो आपको कई प्रकार के लाभ मिल सकते हैं। आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि हमारे हिंदू धर्म के अनुसार गंगाजल और तुलसी की मंजरी इन दोनों को ही पवित्र माना गया है।

Durga Partap

दुर्गा प्रताप पिछले 1 सालों से बतौर Editor में के रूप में thebegusarai.in से जुड़े। इन्हें बिजनेस, ऑटोमोबाइल्स और खेल जगत से जुड़ी खबरे को गहराई से लिखने में काफी दिलचस्पी है। पिछले 5 साल से वह कई समाचार पत्रों और पत्रिकाओं में लगातार योगदान देते रहे हैं। दुर्गा ने MDSU से BCA की पढ़ाई पूरी की है।