आपके घर का पंखा करता है आवाज़, तो जरूर करें ये काम – मिनटों में होगा ठीक

Fan Noise

डेस्क : लोगों के घर में जो पंखा लगा होता है उससे आवाज आती है। ऐसे में लोग परेशान होकर सोचते हैं कि इसको बदल दिया जाए, बता दें कि पंखे की आवाज से उसके खराब होने का कोई ताल्लुख नहीं है। कभी-कभी पंखा इतनी जोर से शोर करता है कि वह लोगों की नींद तोड़ देता है, यदि आप के पंखे में भी आवाज आती है तो कुछ बातों का खास ख्याल रखें। पंखे से आवाज आने का मतलब यह नहीं होता कि वह खराब है बल्कि पंखे को जब नियमित तौर पर आप सर्विस करवाते हैं तो वह सही रहता है ज्यादातर लोग अपने पंखों को त्यौहार के समय ही साफ करते हैं।

पंखे की ढीली कैनोपी इसलिए ध्यान रखें कि पंखे को नियमित रूप से साफ करते रहे। वहीं सफाई के दौरान आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि कहीं उसका कोई नट बोल्ट तो नहीं ढीला है। पंखे के ऊपर एक कैनोपी होती है अक्सर वह कैनोपी नीचे आ जाती है, जब पंखा घूमता है तो कैनोपी उस पर बार-बार टकराती है और आवाज करती है। यदि आप उस कैनोपी को उसकी सही जगह पर लगा दे तो आवाज आनी बंद हो जाएगी।

नट बोल्ट की समस्या पंखा बदलने की बजाय आप उसके नट बोल्ट बदल सकते हैं, कभी-कभी सफाई करते वक्त हमें पता चलता है कि पंखे के नट बोल्ट में जंग लग गया है। जंग लगने की वजह से या तो वह रुक जाते हैं या उनमें आवाज आने लगती है। पंखा एक तरह की मशीन है और मशीन को तेल की जरूरत होती है यदि आप हर 3 महीने पर इसमें तेल डालकर इसकी चिकनाहट को मेंटेन रखेंगे तो यह कभी आवाज नहीं करेगा, यहां पर आप सिलाई की मशीन वाला तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हर पंखे का अलग-अलग डिजाइन होता है। ऐसे में जब आप पंखे में तेल डालेंगे तो उसको कुछ देर के लिए ना चलाएं।

बैरिंग की समस्या पंखे के भीतर हम देखे तो पाते हैं की उसमें दो बैरिंग लगी होती है, एक बैरिंग ऊपर होती है और दूसरी बैरिंग नीचे होती है। यह दोनों बैरिंग जब आपस में टकराती हैं तो आवाज करती हैं। इसके लिए आपको अपने घर के पास से मकैनिक बुलाना पड़ेगा और पंखे को ठीक करवाना पड़ेगा। जब आपका पंखा ठीक हो जाए तो उसको एक बार चेक कर लें कई बार रिपेयरिंग गलत तरीके से हो जाती है जिसकी वजह से आवाज आने लगती है।

You may have missed

You cannot copy content of this page