May 17, 2022

IPL 2022 : MS Dhoni ने छोड़ी CSK की कप्तानी, रवींद्र जडेजा को मिली CSK की कमान

MS Dhoni

Tata IPL की शुरुवात 26 मार्च हो रही। टूर्नामेंट के शुरुवात से महज दो दिन पहले CSK मैनेजमेंट द्वारा जारी किए गए बयान से क्रिकेट प्रेमियों के बीच खलबली मच गई है। IPL के पहले सीजन से CSK की टीम की कमान संभालने वाले MS Dhoni अब सिर्फ खिलाड़ी के रूप में टीम का हिस्सा रहेगें।

Chennai Superkings व Kolkata KnightRiders के बीच पहला मुकाबला 26 मार्च को खेला जाना है। IPL के 15वें संस्करण की शुरूवात से पहले टीम के कप्तान MS Dhoni ने CSK की कप्तानी छोड़ दी है,धोनी अब टीम में मात्र खिलाड़ी के रूप में मौजूद रहेंगे। धोनी की जगह टीम की कप्तानी इस सीजन रवींद्र जड़ेजा करते नजर आएंगे। धोनी व सुरेश रैना के बाद जडेजा टीम के तीसरे कप्तान होगें। धोनी की कप्तानी में टीम चार बार IPL का खिताब जीतने में कामयाब रही है। धोनी की कप्तानी में खेले गए कुल 204 मैचों में टीम को 121 जीत व 80 हार मिली है। धोनी की कप्तानी में टीम का विनिंग परसेंटेज 59.60% रहा है। धोनी ने 12 सीजन टीम की कप्तानी की है, 11 सीजन प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया, 9 बार फाइनल्स में पहुंची वही 4 बार खिताब विजेता बनी है।

टीम इंडिया व CSK के के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जड़ेजा CSK की टीम के नए कप्तान होगें। 2012 में CSK की टीम ने 9.8 करोड़ में जड़ेजा को टीम में शामिल किया था। धोनी की कप्तानी में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले जड़ेजा अब टीम की कप्तानी संभालेंगे। CSK ने ट्वीट कर यह आधिकारिक बयान ज़ारी किया, “एमएस धोनी ने चेन्नई सुपर किंग्स की कमान सौंपने का फैसला किया है और टीम का नेतृत्व करने के लिए रवींद्र जडेजा को चुना है। जडेजा, जो 2021 से चेन्नई सुपर किंग्स का अभिन्न अंग रहे हैं, सीएसके का नेतृत्व करने वाले केवल तीसरे खिलाड़ी होंगे। धोनी इस सीजन और उसके बाद भी चेन्नई सुपर किंग्स का प्रतिनिधित्व करना जारी रखेंगे,” सीएसके ने एक बयान में कहा।

कुछ दिन पहले ही स्टार स्पोर्ट्स से बातचीत करते हुए पूर्व खिलाड़ी Sunil Gavaskar ने जड़ेजा के भविष्य में कप्तान बनने की उम्मीद बताई थी। “रवींद्र जडेजा पिछले कुछ वर्षों में जिस तरह से एक खिलाड़ी के रूप में परिपक्व हुए हैं, जिस तरह से वह अपने खेल के संबंध में समायोजन कर रहे हैं और जिस तरह से वह मैच की स्थितियों को पढ़ते हैं वह बिल्कुल शानदार है। गावस्कर ने आईपीएल के आधिकारिक प्रसारक स्टार स्पोर्ट्स पर प्रसारित एक गेमप्लान एपिसोड के दौरान कहा, “अगर अजीब खेल में एमएस धोनी ब्रेक लेने का फैसला करते हैं, तो मुझे आश्चर्य नहीं होगा कि कप्तानी की कमान जडेजा को सौंपी जाएगी।”

धोनी की कप्तानी छोड़ने पर क्रिकेट एक्सपर्ट्स व कॉमेंटेटर Harsha Bhogle ने ट्वीट करते हुए लिखा,”हम “एक युग का अंत” अभिव्यक्ति का प्रयोग कभी-कभी बहुत शिथिल रूप से करते हैं। लेकिन धोनी ने @ChennaiIPL की कप्तानी छोड़ दी, वास्तव में उन सभी वफादार प्रशंसकों के लिए एक युग का अंत है जिनके साथ उन्होंने इस तरह का रिश्ता बनाया है जो बहुत कम लोगों का है।”