इंग्लैंड के इस गाँव में है पैसों का पेड़, जानें इस अनोखे रहस्य के बारे में

Money Tree England

डेस्क : पैसे क्या पेड़ में उगते हैं। पैसे पेड़ पर नहीं उगते कमाने पड़ते हैं। इस तरह की बातें आपको अक्सर सुनने को मिलती होंगी जहां पर लोग पैसों को पेड़ों से जोड़कर अनेकों तर्क देते है कि पैसे पेड़ पर नहीं होते यह कमाने पड़ते हैं लेकिन यहां पर इंग्लैंड में कुछ अनोखा नजारा देखने को मिलता है जहां पर एक पेड़ पर पैसे उगते हैं।

धरती पर अनेकों विचित्र घटनाएं घटित होती हैं जिसको लेकर वैज्ञानिक प्रमाण लेकर आतें हैं लेकिन कभी-कभी वह भी सोच में पड़ जाते हैं। आखिर कौन सी ताकत है जो इन रहस्यमई चीजों को उजागर कर रही है। इस पेड़ का नाम है ” मनी ट्री ” माना जाता है कि जब लोगों को अपनी आर्थिक हालत को मजबूत करना होता था तो वह इस पेड़ से मन्नत मांगते थे कि उन्हें पैसे मिल जाए। जिससे वह अपनी गुजर-बसर अच्छे से चला सके लेकिन वह जमाना बहुत पुराना था और इसको लेकर एक पौराणिक कथा भी वहां पर काफी प्रचलित है।

money tree in england
money tree in england

यह जगह इंग्लैंड के पोर्टमीयरियन गावं नार्थ वेल्स में स्थित है। यह जगह इसी विशेषता के कारण पर्यटकों को काफी आकर्षित करता है। लेकिन आज के समय में सब कुछ बदल गया है और लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर दुआएं मांगते हैं साथ ही सिक्का चिपका देते हैं। यहाँ सिक्का बाँधा जाता है। इसी के साथ उनका मानना है कि जो भी इस पेड़ पर सिक्का चिपकाता है या बांधता है उसकी तबीयत सही हो जाती है लेकिन वहीं अगर कोई यहां से सिक्के चुराने की कोशिश करता है तो उसकी तबीयत खराब हो जाती है। यह प्रथा 17वीं शताब्दी में चालू हुई थी जहां पर लोगों ने पेड़ पर सिक्के बांधने चालू किए थे और उनका मानना था कि उनकी आर्थिक हालत सुधर जाएगी या प्रथा आज भी चली आ रही है साथ ही पूरे देश की आर्थिक व्यवस्था बदलने के बाद हर परिवार पर असर पड़ता है इस कारण उनके आर्थिक हालत भी सुधर गए। इंग्लैंड के लोग इस प्रथा को पूरी मान्यता के साथ मानते हैं और पालन करते हैं लेकिन अभी तक कोई नहीं जान पाया है कि इस प्रथा को किसने शुरू किया था।

You cannot copy content of this page