बिहार में घर बनाने के लिए जमीन देगी सरकार, बालिग युवाओं को भी अलग से प्लॉट देने की तैयारी

Bihar Me ghar Banane

डेस्क : बिहार सरकार की ओर से ऑपरेशन बसेरा चालू किया गया है। इस ऑपरेशन बसेरा के तहत जिन भी लोगों के पास जमीन नहीं है उनको सरकार फ्री में जमीन देगी। सरकार ने तय किया है कि भूमि रहित लोगों को वह 5 डिसमिल जमीन देगी। अब तक 70% लोग इस योजना का फायदा उठा चुके हैं जिसके तहत 16356 परिवार आते हैं इसका अहम लक्ष्य यह है कि जितना हो सके बिहार के राजस्व में तरक्की हो और भूमि सुधार बढ़े।

आपको याद दिला दें की बिहार सरकार के नए राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री राम सूरत कुमार राय का शपथ ग्रहण में कहना था कि भूमिरहित लोगों को कम से कम तीन और ज्यादा से ज्यादा 5 डिसमिल जमीन फ्री में दी जाएगी। लेकिन यह बात सिर्फ कागज पर लिखित तौर पर नहीं देंगे बल्कि हम प्रत्यक्ष रूप से इसको कर कर दिखाएंगे। कई लोग हैं जो एक तरफ अपनी झोपड़ी बनाकर रह रहे हैं वहीं दूसरी ओर सड़क गुजर रही है और बांध बने हुए हैं। इसलिए हमारी सबसे पहली प्राथमिकता हो जाती है कि हम उन लोगों को रहने के लिए जमीन मुहैया करवाएं जिनके पास रहने के लिए जगह नहीं है।

रामसूरत राय का कहना है कि जो भी युवा बालिग़ हो चुके हैं। उन सभी को जमीन मुहैया करवाई जाएगी। साथ ही उनके लिए अलग से यूनिट तैयार होगी और दोबारा से समीक्षा चालू की जाएगी। जिसके तहत जितने भी परिवार बांध और सड़क के किनारे रह रहे हैं एवं बाढ़ ग्रस्त इलाकों में मौजूद है उन सब के लिए पर्याप्त साधन एवं जमीन का हिस्सा मुहैया करवाया जाएगा और यह कार्य जल्द से जल्द करने की मांग मंत्री द्वारा की गई है। जितने काम अधूरे पड़े हैं सब को समय रहते पूरा किया जाएगा। ऑनलाइन म्यूटेशन और लगान वसूली जैसे कार्यो को भी गति दी जाएगी।

You cannot copy content of this page