31 January 2023

भारतीय मूल के पहले पीएम हैं Rishi Sunak, जानिए उनके जीवन से जुड़ी अनजान बातें

Rishi Sunak

डेस्क: ब्रिटेन की सत्ता में बड़ा तख्तापलट देखा गया। भारतीय मूल के ऋषि सुनक Rishi Sunak अब ब्रिटिश के प्रधानमंत्री बने गए हैं। किसी जमाने में वो अंग्रेज हम पर राज करते थे आज इसी मिट्टी के ऋषि सुनक उस ब्रिटेन पर राज करेंगे। हमारे देश पर राज करने वाला ब्रिटेन देश अब एक भारतीय के द्वारा चलाया जायेगा।

कौन हैं ऋषि सुनक ऋषि सुनक (Rishi Sunak) एक भारतीय राजनेता है, जो साल 2020 में ब्रिटिश साम्राज्य के वित्त मंत्री बनाए गए थे। ऋषि ब्रिटिश कंजरवेटिव पार्टी के सदस्य है और काफी लोकप्रिय भी है। ऋषि 2015 से उत्तरी यॉर्कशायर में रिचमंड (यॉर्क) से सांसद है। पूर्व प्रधानमंत्री लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद ऋषि सुनक ने गद्दी संभाली है।

ऋषि सुनक का राजनीतिक जीवन ब्रिटिश सरकार में 13 फरवरी 2020 को ऋषि सनक को राजकोष का चांसलर नियुक्त किया गया था। इसके पहले वो 24 जुलाई 2019 से 13 फरवरी 2020 तक ट्रेजरी के मुख्य सचिव और 9 जनवरी 2018 से 24 जुलाई 2019 तक आवास, समुदाय और स्थानीय सरकार मंत्रालय में संसदीय अपर सचिव रह चुके हैं।

ऋषि सुनक के बारे में रोचक तथ्य
ऋषि सुनक की दो बेटियां है, जिनकी शादी हो चुकी है।
ब्रिटेन का यूरोपियन यूनियन से निकलने के पक्ष में ऋषि ने उस समय वोट किया था।
ऋषि सुनक ने 2001 से 2004 तक निवेश बैंक गोल्डमैन सैक्स के लिए एक विश्लेषक के रूप में काम किया।
इनकी पत्नी ब्रिटेन की सबसे धनी महिलाओ में से एक है।
ऋषि सुनक के भाई संजय मनोवैज्ञानिक हैं। उनकी बहन राखी विदेश, राष्ट्रमंडल और विकास कार्यालय में मानवीय, शांति निर्माण, संयुक्त राष्ट्र के फंड और कार्यक्रमों के प्रमुख के रूप में काम करती हैं।