2 February 2023

यदि इस गांव का नाम आपने लिखा, तो Facebook से हो जायेंगे ब्लॉक, भूल के भी न करें ये काम

Facebook Block

डेस्क: कई बॉलीवुड फिल्मों में या किताबों में हमने पढ़ा या देखा है कि नाम में क्या है? पर आप आपको इस सवाल का जवाब जरूर मिल जायेगा। किसी देश, शहर, गांव इत्यादि के नाम के पीछे एक अलग इतिहास या उसकी कहानी होती है। जिस बारे में तो वहां के निवासियों के साथ साथ अन्य लोग भी गर्व से चर्चा करते हैं। पर ऐसी भी जगह है जहां का नाम लेने से पहले न केवल लोग शरमाते हैं बल्कि इसका नाम लेते ही सोशल मीडिया पर ब्लॉक होने का भी खतरा बना रहता है।

आज अपनी इस रिपोर्ट में आपको बताता हैं एक ऐसे गांव के बारे में जिसका नाम लिखते ही आपका अकाउंट ब्लॉक हो जाएगा। Facebook पर इस गांव का नाम लिखते ही आपका अकाउंट Facebook द्वारा बंद कर दिया जाएगा।और तो और ऐसा कई लोगों के साथ हो चुका। हालत ऐसी की इस गांव के लोग इस अजीबोगरीब समस्या से तंग आ चुके हैं और इसका समाधान ढूंढने में जुटे हैं।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ‘Sweden के इस अजीबोगरीब गांव का नाम फ्यूक यानी Fucke है। यहां के गामवासी इस नाम से परेशान हैं। सोशल मीडिया के जो तय नियम हैं, उसके मुतबिक इस शब्द को गाली के तौर पर शामिल किया गया है। इस करण से इस गांव के लोग फेसबुक पर अपने गांव तक का नाम नहीं लिख पाते हैं। ऐसा करने पर उन्हें ब्लॉक कर दिया जाता है।’

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ग्रामीण अपने गांव का नाम बदलना चाहते हैं। इसके लिए स्थानीय कोर्ट में एक याचिका भी डाली गई है, जिसपर फैसला आना बाकी है। आपको बता दें कि स्वीडन में गांव का नाम बदलने को लेकर एक एक्ट बना हुआ है। वहीं, इस बारे में गांव के लोग कहते हैं कि उनका गांवी काफी खुशहाल और शांत है। परेशानी केवल इसके नाम से है। इसे बदलने के लिए सारे प्रयास किए जा रहे हैं।