9 February 2023

Xiaomi ने भारत में बंद किया अपना कारोबार! जानें – अब क्या होगा ?

mi mobile

डेस्क : Xiaomi ने भारत में अपना कारोबार काफी बढ़ा लिया है। Xiaomi का कारोबार कई क्षेत्रों में फैला हुआ है, लेकिन अब कंपनी ने भारत में अपनी दो मुख्य सेवाओं को बंद करने का फैसला किया है। Xiaomi ने दो सेवाओं के लिए Google Play Store और Mi App Store पर दो प्रमुख ऐप भी सूचीबद्ध किए, लेकिन अब उन्हें हटा दिया गया है। आइए आपको Xiaomi के इस बड़े कदम के बारे में बताते हैं।

Xiaomi ने भारत में अपनी वित्तीय सेवाएं बंद कर दी हैं। Xiaomi भारत सहित दुनिया भर के कई देशों में स्मार्टफोन, स्मार्ट टीवी और सभी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के अलावा वित्तीय सेवाओं में भी काम करता है। इस सर्विस के जरिए Xiaomi अपने यूजर्स को आसानी से लोन मुहैया कराती है। इसके लिए Xiaomi ने Mi Pay और Mi Credit नाम से दो ऐप भी लॉन्च किए हैं।

Xiaomi के दो ऐप्स हुए लॉक : इन दोनों ऐप्स को अब Google Play Store से हटा दिया गया है। मी पे को नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) की मान्यता प्राप्त ऐप्स की सूची से भी हटा दिया गया है, रॉयटर्स ने बताया। आपको बता दें कि नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया भारत सरकार की एक ऐसी संस्था है, जो ऐसे वित्तीय ऐप को मान्यता देती है जो ऑनलाइन लोन मुहैया कराते हैं हालांकि, एनपीसीआई की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

Xiaomi ने करीब चार साल पहले भारत में इस सर्विस को लॉन्च किया था। शाओमी इंडिया के प्रवक्ता का कहना है, ‘पिछले 4 सालों में हमने इस प्लेटफॉर्म की मदद से कई लोगों को अपनी सुविधाएं उपलब्ध कराई हैं। उन्होंने आगे कहा कि, भविष्य में, हम नई तकनीकों और नवाचारों के साथ नए उत्पादों और सेवाओं को पेश करना जारी रखेंगे।