9 February 2023

10 हजार रूपए में बन जाएं सरकार के बिजनेस-मैन पार्टनर

Indian Money

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) INVIT के माध्यम से NCD (गैर-परिवर्तनीय डिबेंचर) जारी करेगा। इसका कारोबार सिर्फ बीएसई और एनएसई पर होगा। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने लिस्टिंग पर खुशी जताई है।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा, ‘आज एक ऐतिहासिक दिन है और मैं बहुत खुश हूं। दरअसल, केंद्रीय मंत्री ने शुक्रवार को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) में इनविट एनसीडी की लिस्टिंग के मौके पर यह बात कही। देश के आम नागरिकों को इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में निवेश के अवसर मुहैया कराने के लिए सरकार इनवाइट एनसीडी लेकर आई है। इनमें से 25 फीसदी एनसीडी (गैर-परिवर्तनीय डिबेंचर) खुदरा निवेशकों के लिए आरक्षित हैं।

नितिन गडकरी ने ट्वीट किया : भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) इनविटी एनसीडी (गैर परिवर्तनीय डिबेंचर) आपके बैंकों की तुलना में 8.05 प्रतिशत अधिक रिटर्न प्रदान करते हैं और न्यूनतम निवेश सीमा केवल 10,000 रुपये है। नितिन गडकरी ने ट्वीट किया: “हम अंततः खुदरा निवेशकों (सेवानिवृत्त नागरिकों, वेतनभोगी व्यक्तियों, छोटे और मध्यम व्यापार मालिकों) को राष्ट्र निर्माण गतिविधियों में भाग लेने का अवसर देने में सफल रहे हैं।

नितिन गडकरी ने आगे कहा कि आमंत्रण के दूसरे दौर को इसके खुलने के केवल 7 घंटे के भीतर लगभग 7 गुना ओवरसब्सक्राइब किया गया है। उन्होंने कहा कि बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में इनविट एनसीडी की लिस्टिंग ऐतिहासिक है क्योंकि यह इंफ्रा फंडिंग में लोगों की भागीदारी के लिए एक नई सुबह का प्रतीक है। आम निवेशक भी अब इंफ्रा फंड में निवेश कर सकते हैं। कम से कम 8.05 फीसदी सालाना का रिटर्न पाने का यह शानदार मौका है।

सामाजिक-आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण : केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री ने कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के सपने को साकार करने के लिए आमंत्रण बांड एक अच्छा अवसर है।” बुनियादी ढांचे, विशेषकर सड़कों में भारी निवेश हमारे देश के सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए महत्वपूर्ण है और मुझे यकीन है कि अधिक निवेशक भाग लेंगे।

इक्विटी फंड जैसी निवेश सुविधाएं : भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) InVIT के माध्यम से NCD (गैर-परिवर्तनीय डिबेंचर) जारी करता है, जिसमें निवेशक रुपये के निवेश के साथ सरकार के व्यावसायिक भागीदार बन सकते हैं। INVIT में किसी भी अन्य इक्विटी फंड की तरह निवेश की सुविधा होगी। इसका कारोबार सिर्फ बीएसई पर होगा।

नितिन गडकरी को उम्मीद थी कि यह अधिक खुदरा निवेशकों को आकर्षित करेगा। खास बात यह है कि यह अन्य इक्विटी फंडों से अलग है कि अगर आप इसमें लॉक-इन अवधि तक पैसा रखते हैं, तो आपको एक निश्चित न्यूनतम रिटर्न मिलेगा। जबकि अन्य इक्विटी फंडों में आमतौर पर बाजार के हिसाब से रिटर्न मिलता है और बाजार में गिरावट आने पर नुकसान की संभावना बनी रहती है।