अगला स्टेशन राजीव चौक है! जानिए कौन हैं दिल्ली मेट्रो की आवाज़ देने वाली ये औरत ?

delhi metro

डेस्क : मुंबई ‘मुंबई लोकल’ को अपनी जीवन रेखा कहती है। इसी तरह ‘दिल्ली मेट्रो’ को दिल्ली की जीवन रेखा कहा जाता है। अगर आप दिल्ली के रहने वाले हैं तो आपने मेट्रो जरूर ली होगी। आपने शायद मेट्रो की घोषणाएं भी सुनी होंगी। “अगला स्टेशन ‘राजीव चौक’ है, ‘दरवाजा दाहिनी ओर खुलेगा ‘, ‘कोई फोटोग्राफी नहीं, मेट्रो में खाना-पीना नहीं’, ‘कृपया महिलाओं के लिए आरक्षित सीटों पर न बैठें’, आदि।

अगला स्टेशन राजीव चौक है! जानिए कौन हैं दिल्ली मेट्रो की आवाज़ देने वाली ये औरत ? 1

वास्तव में , इस घोषणा का उद्देश्य यात्रियों को यात्रा संबंधी जानकारी प्रदान करना है।यह “घोषणा” दिल्ली मेट्रो में यात्रा करने वाले कुछ लोगों की तरह लग सकती है, लेकिन यह अपने गंतव्य पर पहुंचने वाले यात्रियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यह ‘घोषणा’ महत्वपूर्ण है क्योंकि यह कार्य करती है दिल्ली से नोएडा, गुरुग्राम, गाजियाबाद और फरीदाबाद जाने वाले श्रमिकों के लिए एक चेतावनी के रूप में। लंबी ड्राइव पर, लोग अक्सर झपकी लेना शुरू कर देते हैं और उनके गंतव्य में देरी हो जाती है। मेट्रो पर हर दो मिनट में एक प्यारी “आवाज” आपको चेतावनी देती है। लेकिन कुछ लोगों को यह आवाज इतनी पसंद आती है कि वे इस घोषणा को खुद से दोहराना शुरू कर देते हैं। दरअसल, दिल्ली मेट्रो में उनकी आवाज के पीछे दो लोग हैं। इनमें से मेल की आवाज उनके 70 और 80 के दशक के मशहूर न्यूजकास्टर शम्मी नारंग की है।महिला आवाज साइमन है ई खन्ना।

अगला स्टेशन राजीव चौक है! जानिए कौन हैं दिल्ली मेट्रो की आवाज़ देने वाली ये औरत ? 2

आज हम बात करने जा रहे हैं रेनी सिमोन खन्ना की। वह कौन है और क्या करती है रेनी सिमोन खन्ना का जन्म 1964 में दिल्ली में हुआ था। उनके पिता भारतीय वायु सेना में एक अधिकारी थे। इस वजह से रिनी को दिल्ली, पंजाब, मुंबई, जोधपुर, बागडोगरा और तांबरम के कुल 9 स्कूलों में पढ़ना पड़ा। अंत में, 1981 में, उन्होंने दिल्ली के सुब्रत हे पार्क में वायु सेना स्कूल से स्नातक किया। इसके बाद उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के जीसस एंड मैरी कॉलेज से अंग्रेजी साहित्य में स्नातक की डिग्री पूरी की, जिसके बाद उन्होंने इतिहास में मास्टर डिग्री पूरी की। इसके बाद रेनी खन्ना ने भारतीय जनसंचार संस्थान (IIMC), नई दिल्ली से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर डिप्लोमा प्राप्त किया। दरअसल, रेनी सिमोन खन्ना ने 13 साल की उम्र में ऑल इंडिया रेडियो पर अपना ‘इंटरव्यू’ और ‘शो होस्ट’ शुरू कर दिया था। इंडियन कॉलेज ऑफ मास कम्युनिकेशन में पत्रकारिता का अध्ययन करने के बाद, उन्होंने अपने करियर की शुरुआत अपने रेडियो ऑल इंडिया के लिए एक समाचार एंकर के रूप में की। इसके बाद उन्होंने ‘ऑल इंडिया रेडियो’ पर राष्ट्रीय प्राइमटाइम एंकर के रूप में काम करना शुरू किया। इस दौरान उन्होंने न सिर्फ टेलीविजन और रेडियो पर खबरें पढ़ीं, बल्कि स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस जैसे कई अहम मौकों पर कमेंट भी किए. रेनी सिमोन खन्ना को 1985 में दूरदर्शन के राष्ट्रीय न्यूज़कास्टर के रूप में चुना गया था।

ये भी पढ़ें   Indian Railway : अब सस्ते किराए में करें थर्ड 3AC का सफर, इन 36 ट्रेनों में लगेंगे इकोनॉमी कोच..

इस समय के दौरान, उन्हें अपने एंकर तेजेश्वर सिंह के समाचार को सह-एंकर करने का अवसर मिला।रिनी ने अपने दूरदर्शन के साथ 1985 से 2001 तक राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाई। अपने 16 साल के करियर के दौरान, उन्होंने एक न्यूज़कास्टर के साथ-साथ एक पेशेवर उद्घोषक और विभिन्न कार्यक्रमों के मेजबान के रूप में काम किया है। 58 साल की उम्र में, रेनी सिमोन खन्ना अभी भी पत्रकारिता की दुनिया में एक घरेलू नाम है। लिनी के पास एक समृद्ध और सुंदर आवाज है, और जबकि वह अब न्यूजकास्टर नहीं हो सकती है, उसकी आवाज निश्चित रूप से हम में से कुछ लोगों द्वारा सुनी गई है। वह अभी भी वृत्तचित्रों, विज्ञापनों और फीचर फिल्मों के लिए एक आवाज अभिनेत्री के रूप में काम करती है। इसके अलावा, रिनी प्रसिद्ध संगठनों, संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों, व्यापारिक समूहों और सरकारी एजेंसियों के लिए अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय सम्मेलनों, सांस्कृतिक कार्यक्रमों और सेमिनारों की मेजबानी करता है। रेनी सिमोन खन्ना ने बिजनेसमैन दीपक खन्ना से शादी की है। दंपति नई दिल्ली के वसंत कुंज में रहते हैं और उनका एक 29 वर्षीय बेटा साहिल खन्ना है।