Thursday, July 25, 2024
India

औंधे मुँह गिरे टमाटर- अब महज ₹14Kg में मिल रहा है, जानें- अपने क्षेत्र का ताजा भाव….

डेस्क : बीते दिनों टमाटर की बढ़ती कीमतों से लोग परेशान चल रहे थे। वहीं अब जा कर राहत मिली है। दरअसल टमाटर की कीमतों में भारी गिरावट की दर्ज की गई है। इससे गिरावट से उपभोक्ताओं में खुशी की लहर है। लेकिन किसान इससे निराश नजर आ रहे हैं। बीते रविवार को मैसूर एपीएमसी में 14 रूपये प्रति किलो के हिसाब से टमाटर बिका। वहीं टमाटर की कीमतों में अभी और गिरावट दर्ज की जा सकती है।

उत्तरी राज्यों में कम मांग का कारण नेपाल से टमाटर का आयात बताया जा रहा है।अधिकारियों का अनुमान है कि थोक बाजार में कीमतें 10 रुपये से 5 रुपये प्रति किलो तक कम हो सकती हैं। मैसूरु एमपीएमसी सचिव श्री कुमारस्वामी ने कहा कि कीमतों में गिरावट साधारण रसोई वस्तुओं की अधिक आपूर्ति के कारण हुई है। उन्होंने आगे कहा कि एमपीएमसी में औसतन 40 क्विंटल टमाटर नियमित आते हैं।

शनिवार को देश में सबसे सस्ती हावेरी नीमच में 20 रुपए प्रति किलो बिकी, जबकि कृष्णा नगर के लोगों को अभी राहत नहीं मिली है। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय की वेबसाइट पर दिए गए आंकड़ों के मुताबिक, कृष्णानगर में टमाटर का रेट 168 रुपये प्रति किलो था।

देश के उन हिस्सों की बात करें तो ज्यादातर शहरों में टमाटर के दाम इस महीने की शुरुआत के मुकाबले 200 रुपये तक गिर गए हैं। वहीं, आम लोगों को इस गिरावट से काफी राहत मिलेगी टमाटर का प्रयोग हर घर में हर सब्जी में किया जाता है। ऐसे में अब लोग राहत महसूस कर रहे हैं।

Nitesh Kumar Jha

नितेश कुमार झा पिछले 2.5 साल से thebegusarai.in से बतौर Editor के रूप में जुड़े हैं। इन्हें भारतीय राजनीति समेत एंटरटेनमेंट और बिजनेस से जुड़ी खबरों को लिखने में काफी दिलचस्पी है। इससे पहले वह असम से प्रकाशित अखबार दैनिक पूर्वोदय समेत कई मीडिया संस्थानों में काम किया। उनके लेख प्रभात खबर, दैनिक पूर्वोदय, पूर्वांचल प्रहरी और जनसत्ता जैसे अखबारों में भी प्रकाशित हो चुके हैं। अभी नीतेश दिल्ली स्थित जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी से MA मास मीडिया कर रहे हैं।