5 February 2023

सावधान यदि नहीं किया ये काम तो तुरंत बंद हो जाएगा आपका पोस्ट ऑफिस खाता

INDIAN POST

Desk : अगर आपका पोस्ट ऑफिस में खाता है तो हमारी ये रिपोर्ट आपके लिए महत्वपूर्ण है। प्रसाशन ने पोस्ट ऑफिस खाता धारकों के लिए खाते से मोबाइल नंबर को लिंक करना अनिवार्य कर दिया है। अगर ऐसा नहीं किया तो खाता धारक अपने अकाउंट में न तो पैसे डाल पायेगा और न ही निकाल पाएगा। इसलिए जरुरी है आप अपना नंबर खाते से लिंक करवा लें।

पोस्ट ऑफिस में पहले खाता खुलवाने के लिए सिर्फ आवास प्रमाण पत्र या पहचान पत्र की जरुरत होती थी। तब न फोन नंबर छाइये होता था और न ही ईमेल आईडी। लेकिन, साल 2020 के बाद पोस्ट ऑफिस में खाता खोलने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया गया।अब पोस्ट ऑफिस में भी खाताधारकों के लिए ई-बैंकिंग जैसी सुविधाएं शुरू कर दी गई है। इससे बचत खाता धारक ATM के जरिये से किसी भी बैंक से ATM से पैसे निकाल सकता है। ई-बैंकिंग से एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसे भेज सकते हैं। पेटीएम में क्यूआर कोड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।


क्यों लिया गया फोन नंबर लिंक करने का फैसला? : मौजूदा समय में ऑनलाइन ठगी के मामले लगातार बढ़ता जा रहे हैं। साइबर ठगी के जरिये कुछ लोग आम जनता के साथ धोखाधड़ी कर उन्हें आर्थिक नुकसान पहुंचा रहे हैं। साइबर ठगी के बढ़ते मामलों को देखते हुए डाकघर प्रशासन ने खाताधारकों को SMS के माध्यम से खाते से रुपए निकालने व जमा करने पर व्यवस्था की है। जिसके लिए खाताधारकों का मोबाइल नंबर खाते से लिंक होना जरूरी है। ताकि उन्हें अपने खाते के साथ होती हर गतिविधि का पता चल सके।


अब जरूरी हुआ मोबाइल नंबर का खाते लिंक करवाना : डाकघर प्रशासन के आदेश के मुताबिक डाकघर के सभी प्रकार के खाताधारकों को अपना मोबाइल नंबर अपने खाते से लिंक करवाना होगा। अगर ऐसे नहीं किया गया तो खाताधारक अपने पैसा न तो जमा कर पाएंगे और न ही निकाल पाएंगे। इसके साथ ही मोबाइल नंबर के लिंक होने के बाद खाताधारक को ई-बैंकिंग की सुविधा भी मिल पाएगी। मोबाइल नंबर लिंक कराने की अंतिम तिथि 31 मार्च तय की गई है।