देश में होगा सबसे बड़ा विस्फोट, महज कुछ सेकंड्स में बिखर जाएगा Twin Tower

Twin Tower Noida

नोएडा के सेक्टर-93ए में स्थित 103 मीटर ऊंचा ट्विन टावर आज उन ऊंचाईयों को अलविदा कह देगा। रविवार 28 अगस्त की दोपहर को 2:30 बजे इसे विस्फोटकों से उड़ा दिया जाएगा। मालूम हो आज पहली बार भारत में इतने ऊंची इमारत को विस्फोट करके उड़ाया जा रहा है। Twin Tower में 3700 किलो विस्फोटक अलग-अलग फ्लोर पर लगाया गया है। इसके विस्फोट के कारण आज पास की सोसाइटी वाले लोगों ने फ्लैट खाली करना शुरू कर दिया है। नोएडा पुलिस लगातार लोगो से क्षेत्र को खाली करवा रही है।

3700 किलोग्राम बारूद किया गया इस्तेमाल आज दोपहर, 2:15 बजे से 3 बजे तक नोएडा एक्सप्रेस-वे बंद रहेगा। विस्फोट करने के लिए इमारत में 9,640 छेद कर 3700 किलोग्राम बारूद भरा गया है, जो कुतुब मीनार से भी ऊंची इन इमारतों को 9 सेकेंड के भीतर जमींदोज कर देगा। इतना ही नहीं विस्फोट और उसके बाद ढहने पर वाइब्रेशन यानी कंपन कितना होगा, इसे लेकर एक्सपर्ट द्वारा रिसर्च की गई है।

ऐसे डायवर्ट होगा ट्रैफिक आने जाने की समस्या को लेकर भी बड़े बदलाव किए गए हैं। ट्रैफिक डायवर्जन का भी पूरा प्लान तैयार किया गया है। पुलिस कमिश्नरेट, गौतम बुद्ध नगर की ओर से डायवर्जन को लेकर एडवाइजरी जारी की गई है। ताकि उस दिन आमजन को किसी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े लोगों को वैकल्पिक मार्गों का इस्तेमाल करने की सलाह दी गई है।

प्रदूषण नियंत्रण भी जारी विस्फोट के बाद फैलने वाले धुएं को लेकर उत्तरप्रदेश पुलिस सचेत है। जिस क्रम में प्राधिकरण द्वारा कार्यस्थल के करीब बने आवासीय परिसरों के निकट वायु धूल प्रदूषण की रोकथाम हेतु 15 स्थलों पर एंटी स्मॉग गन स्थापित हो रही है। साथ साथ ही एंटी स्मॉग गनों में जलापूर्ति सुनिश्चित करने के लिए हर एंटी स्मॉग गन के साथ एक वाटर टैंकर के भी बंदोबस्त किए गए हैं। डेमॉलिशन की कार्यवाही करने वाली कंपनी ने बताया “करीब 28000 नीट्रिक टन मलबा मानकों के अनुसार प्राधिकरण के सेक्टर 80 स्थित वेस्ट प्रोसेसिंग प्लांट में साइंटिफिक निस्तारण के लिए पंहुचाया जाएगा।”

ये भी पढ़ें   BJP नेता रवि किशन के साथ बड़ा फ्रॉड - व्यापारी ने की 3.25 करोड़ की ठगी, जानें - पूरा मामला..