Ration Card : अब कार्ड धारकों को मिलेगा Free इलाज, बस करना होगा ये काम..

ration card one

डेस्क : सरकार द्वारा लाभार्थियों के लिए कई फायदे के स्कीम्स चलाई जा रही है. लोगों की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए सरकार पुरानी योजना में कुछ न कुछ बदलाव करती ही रहती है या फिर नई योजनाएं लाती ही रहती है. इस बार सरकार ने लोगों को मुफ्त में इलाज देने के का फैसला किया है.

किसको मिलेगा मुफ्त का इलाज : इस बार अंत्योदय राशन कार्ड (Antyodaya Ration Card) धारकों के लिए एक बड़ी खबर है. अगर आप अंत्योदय राशन कार्ड के धारक हैं तो आपको मुफ्त में इलाज मिलेगा. अगर आपको राज सरकार या फिर केंद्र सरकार द्वारा फ्री का राशन कार्ड मिला है तो आप इस योजना का लाभ भी उठा सकते हैं. लेकिन इस योजना का लाभ लेने के लिए आयुष्मान कार्ड धारक होना जरूरी है. इसके बाद ही अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को मुफ्त के इलाज की सुविधा का लाभ मिल पाएगा.

कैसे बनवाये आयुष्मान कार्ड : केंद्र सरकार ने फैसला लिया है कि हर अंत्योदय राशन कार्ड धारक के लिए आयुष्मान कार्ड धारक होना जरूरी हैब जिसके बाद उसे मुफ्त का इलाज करवाने का लाभ मिलेगा. आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए एक बड़ा अभियान भी चलाया जा रहा है. अगर आप अंत्योदय राशन कार्ड धारक हैं और आयुष्मान कार्ड बनवाने की सोच रहे हैं तो किसी भी जन सुविधा केंद्र पर जाकर बनवा सकते हैं. वहां पर भी इसे बनवाने की सुविधा भी शुरू कर दी गई है.

ये भी पढ़ें   दिल्ली में बिना PUC के नहीं मिलेगा पेट्रोल - चलान भी कटेगा पम्प पर - सारे पेट्रोल पम्प पर जानें से पहले ध्यान दें