28 January 2023

रेलवे यात्रियों को तोहफा – अब ट्रेन में सफर के लिए नहीं चाहिए टिकट! जानिए – कैसे?

रेलवे यात्रियों को तोहफा - अब ट्रेन में सफर के लिए नहीं चाहिए टिकट! जानिए - कैसे? 1

Indian Railway : रेलवे में यात्रा करना लोगों की पहली पसंद होती है। ये अपने यत्रियों को कम पैसे में गंतव्य तक पहुंचाने में सक्षम है। वहीं यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे हमेशा लगा रहता है। ऐसे में यात्रियों के लिए एक बेहतरीन सुविधा शुरू की जा रही है। इसके तहत यदि आप बिना टिकेट के ट्रेन में चढ़े हैं और टीटीई फाइन लगा दे तो डिजीटल पेमेंट के जरिए आप पेनाल्टी भर सकते है। आइए जानते हैं कि बिना टिकेट कैसे कर सकेंगे यात्रा।

दरअसल, कई बार ऐसा देखा जाता है कि अचानक से कई जाना पड़ता है। ऐसे में टिकट न बना हो तो मुश्किलें बढ़ जाती है। लेकिन इसको लेकर रेलवे ने एक नया कदम उठाया है। अब यात्री केवल प्लेटफार्म टिकट ले कर ट्रेन में चढ़ सकते है। उन्हे कोई नहीं रोकेगा। बस यात्री को निर्भीक हो कर टीटीई के पास कर अपने गंतव्य तक के लिए टिकट बनवा लेना होगा।

टीटीई से टिकट बनवाते समय यदि वे फाइन काटने या टिकट के पैसे भूगतान करते समय आप डेबिट कार्ड से भी पेमेंट कर सकते हैं। फिलहाल रेलवे अधिकारियों के पास जो POS मशीन है उसमें 2G सिम है। इस कारण से कई क्षेत्रों में नेटरोक इश्यू रहती है। वहीं अब इसमें 4G सिम डाले जाएंगे। ऐसे में यात्रियों को भूगतान करने में सुविधा महसूस होगी। इसके अलावा अब यात्रियों को टिकट न रहने की स्थिति में परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा।