9 February 2023

कर्मचारियों के लिए खुशखबरी – अब 50% बढ़ेगा महंगाई भत्ता! सैलरी में भी होगा बंपर इजाफा..

Government Employees Benefit

डेस्क : केंद्रीय कर्मचारियों (Central Governement Employees) के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी है. सरकार ने हाल ही में कर्मचारियों के DA में इजाफा किया है और जनवरी में एक बार फिर से सरकार महंगाई भत्ते में अब इजाफा करेगी. देशभर में फैली महंगाई के बीच में सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा हो रहा है. आपको बता दें इस समय कर्मचारियों को 38 प्रतिशत की दर से DA मिल रहा है.

हो सकता है सैलरी इंक्रीमेंट भी : इस बढ़ती महंगाई के बीच में कर्मचारियों के भत्ते में अच्छा इजाफा होना भी तय है. कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता (Dearness allowance) आने वाले वक्त में सैलरी इंक्रीमेंट लेकर आ सकता है.

42 प्रतिशत होगा जनवरी में महंगाई भत्ता : जुलाई 2022 से कर्मचारियों को 38 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ता मिल रहा है और माना जा रहा है कि जनवरी 2023 में भी 4 प्रतिशत का इजाफा होगा, जिसके बाद कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा भी होगा. इस बढ़ोतरी के बाद में महंगाई भत्ता बढ़कर 42 फीसदी तक हो जाएगा.

50 प्रतिशत पहुंचने पर शून्य होगा DA : महंगाई भत्ते का नियम यह है कि सरकार ने साल 2016 में जब 7वां वेतन आयोग लागू किया था तो उस वक्त महंगाई भत्ते को भी शून्य कर दिया गया था. नियमों के मुताबिक, महंगाई भत्ता जैसे ही 50 प्रतिशत तक पहुंचेगा, इसे शून्य भी कर दिया जाएगा और 50 प्रतिशत के अनुसार जो पैसा भत्ते के रूप में कर्मचारियों को मिल रहा होगा, उसे बेसिक सैलरी यानि न्यूनतम सैलरी में भी जोड़ दिया जाएगा.

9000 रुपये बढ़ेगी बेसिक सैलरी : आपको बता दें कि अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18000 रुपये है तो उसे 50 प्रतिशत DA का 9000 रुपये मिलेगा. लेकिन, 50 फीसदी DA होने पर भी इसे बेसिक सैलरी में जोड़कर फिर से महंगाई भत्ता शून्य कर दिया जाएगा.