अब Pan Card धारकों को लगेगा ₹10,000 का जुर्माना, सरकार ने किया नया नियम-

Pan Card: देशवासियों को कई आवश्यक दस्तावेज जारी किए जाते हैं, जिससे लोगों के सरकारी कामकाज बिना किसी बाधा के हो सके। इसी में से एक दस्तावेज पैन कार्ड (Pan Card) है, जोकि काफी अहमियत रखता है। पैन कार्ड वित्तीय लेनदेन के लिए है। यदि आपके पास भी पैन कार्ड है तो यह खबर आपके लिए काम की है। दरअसल कई स्थितियों में आपको जुड़वाना भी लग सकता है। आज हम पैन कार्ड से जुड़े कई अहम बातों को जानेंगे। जिससे कि आप भारी जुर्माना से बच सकें।

दरअसल, लोगों को ध्यान रखना चाहिए कि देश में किसी को भी डुप्लीकेट या एक से ज्यादा पैन कार्ड रखने की इजाजत कानून ने नहीं दी है। इस स्थिति में यदि आपके पास एक से ज्यादा पेन कार्ड या डुप्लीकेट पैन कार्ड है तो आप परेशानियों से गिर सकते हैं। दरअसल कई बार लोग दो बार पैन कार्ड अप्लाई कर देते हैं और उनके पास दो पैन कार्ड आ जाते हैं। लेकिन यदि आप पकड़े जाते हैं। तब आपसे जुर्माना लिया जाएगा।

ऐसे लोग अपना डुप्लीकेट पैन कार्ड या दूसरा पैन कार्ड रद्द करवा लें। कई लोग सरकार को झांसा देने के लिए भी इस तरह के हरकत करते हैं। यह नियम के विरुद्ध है। ऐसे लोगों पकड़े जाने पर आर्थिक दंड झेलना होगा। एक से ज्यादा पेन कार्ड रखने वालों पर नियम बहुत कठोर है। ऐसे लोगों पर सरकार 10000 रूपये तक का जुर्माना लगाती है। यह जुर्माना इनकम टैक्स के सेक्शन 272B के तहत लगाया जाता है।