31 January 2023

Indian Railway : अब बिना कंफर्म टिकट भी कर सकते हैं यात्रा, जानें – नया नियम..

Passenger ticket

Indian Railway : अगर आपका ट्रेन टिकट अभी कंफर्म नहीं हुआ है तो आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है. क्योंकि आप ट्रेन का टिकट कंफर्म न होने पर भी बड़े आराम से यात्रा कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान भी रखना होगा. अगर आपने अपना टिकट रेलवे स्टेशन पर जाकर टिकट विंडो से बुक करवाया है तो आप टिकट के कंफर्म न होने पर भी आप आराम से यात्रा कर सकते हैं.

वहीं आपने अगर ऑनलाइन टिकट बुक किया तो आप उस टिकट पर यात्रा नहीं कर पाएंगे क्योंकि ऑनलाइन बुक किया गया टिकट कंफर्म न होने पर अपने आप ही कैंसिल हो जाता है और आपका पैसा 2 या 3 दिन में आपके खाते में वापस आ जाता है. और ऑफलाइन मोड़ का टिकट कैंसिल नहीं होता है तो इस स्थिति में आप यात्रा कर सकते हैं.

आपको बता दें कि त्योहारों के मौके पर सभी लोगों को कंफर्म ट्रेन टिकट नहीं मिल पाता है. ऐसे में अगर आप ट्रेन टिकट बुक करते हैं और आपका टिकट वेटिंग लिस्ट में है, तो ऐसी स्थिति में आप भारतीय रेलवे के नियम के मुताबिक यात्रा भी कर सकते हैं.

एक नियम के मुताबिक अगर आपके पास वेटिंग टिकट है, तो आप ट्रेन से यात्रा भी कर सकते हैं. बस इसके लिए आपको वेटिंग टिकट केवल विंडों से ही लेना होता है यानी अगर आपके पास ऑनलाइन वेटिंग टिकट है तो आप इस वेटिंग टिकट पर यात्रा बिल्कुल नहीं कर सकते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि ऑनलाइन वेटिंग टिकट ट्रेन में यात्रा करने के लिए मान्य नहीं है. हालांकि अगर आप चाहें तो अपने इस टिकट के कंफर्म न होने पर इसे कैंसिल करके रेलवे की तरफ से रिफंड जरूर ले सकते हैं.