Ration Card : अब राशन कार्ड के बिना भी ले सकेंगे Free राशन, सरकार ने किया बड़ा ऐलान..

ration card

डेस्क : सरकार द्वारा शुरू की गई नई सुविधा के बाद अब आप किसी भी राज्य के किसी भी शहर में सरकारी सस्ते गली दुकान से बिना राशन कार्ड के राशन ले सकते हैं। सरकार ने संसद में कहा था कि अब राशन कार्ड धारक को राशन लेने के लिए कार्ड दिखाने की जरूरत नहीं है। राशन कार्ड धारकों को सरकार की ओर से लगातार सुविधाएं दी जा रही हैं।

बिना कार्ड के मिलेगा राशन : संसद में सरकार की ओर से कहा गया कि सरकार की सस्ती गैली की दुकान से राशन लेने के लिए आपके पास राशन कार्ड होना जरूरी नहीं है। इस बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री पीयूष गोयल ने संसद में बताया था कि अब राशन कार्ड धारक को राशन लेने के लिए कार्ड दिखाने की जरूरत नहीं है .अब सरकार ऐसी सुविधा पर काम कर रही है, जिसके बाद आप बिना राशन कार्ड के गेहूं-चावल आदि राशन ले सकेंगे। यह सुविधा सबसे पहले उत्तर प्रदेश में शुरू होने की उम्मीद है। उसके बाद इसे अन्य राज्यों में लागू किया जाएगा।

राशन कार्ड और आधार नंबर बताना होगा : दरअसल, सरकार ने देश में ‘वन नेशन, वन राशन कार्ड’ की सुविधा शुरू की है। सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में 77 करोड़ लोगों को ‘वन नेशन, वन राशन कार्ड’ से जोड़ा गया है. इसके बाद लोग जहां भी रहते हैं नजदीकी राशन की दुकान पर जाकर राशन कार्ड नंबर और आधार नंबर देकर राशन प्राप्त कर सकते हैं। इसके बाद उन्हें राशन मिलेगा।

ये भी पढ़ें   दिल्ली से जबलपुर जा रहे SpiceJet की इमरजेंसी लैंडिंग, फ्लाइट के केबिन में अचानक भर गया धुआं, देखें वीडियो
radd hota ration card

35 राज्यों के लोग शामिल : पीयूष गोयल ने बताया था कि नई तकनीक आने से राशन देने की प्रक्रिया को आसान बना दिया है। उन्होंने यह भी बताया था कि 77 करोड़ लोगों में से राशन कार्ड उपयोगकर्ताओं की संख्या कुल संख्या का 96.8 प्रतिशत है। इसमें केंद्र शासित प्रदेशों सहित 35 राज्यों के लोग शामिल हैं। केंद्रीय मंत्री ने बताया था कि अगर किसी व्यक्ति का राशन कार्ड उसके गृह राज्य का है और वह नौकरी या परिवार के साथ अन्य काम के कारण दूसरे शहर या राज्य में रहता है तो वह राशन कार्ड नंबर और आधार कार्ड की जानकारी देकर राशन दे सकता है. ले सकते हैं। इसके लिए राशन कार्ड की मूल प्रति दिखाने की जरूरत नहीं होगी।