May 17, 2022

Passport रखने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी! अब बिना वीजा करें इन 59 देशों में सफर, देखें – पूरी लिस्ट..

passport india

डेस्क : भारत को एक ओर उपलब्धि हांसिल हुआ है। अब भारत का पासपोर्ट पहले के मुताविक ओर अधिक मजबूत माना जाएगा। बतादें की हर वर्ष पासपोर्ट रैंकिंग की एक रिपोर्ट आती है। यह रिपोर्ट हेनले पासपोर्ट इंडेक्स पेश करती है। इस बार के रिपोर्ट में भारत की रैंकिंग में काफी सुधार देखा गया है।

दरअलस भारत 2022 के पासपोर्ट रैंकिंग में 83वें स्थान प्राप्त किया है, जो कि गत वर्ष 90वें स्थान पर था। ऐसे भारत के लिए यह शुभ संकेत है। बता दें कि भारतीय पासपोर्ट धारक बिना वीजा के ओमान के अलावा विश्व के 59 देशों में जा सकते हैं। साल 2006 के बाद से भारत ने वीजा-फ्री देशों में 35 और देशों को एड किया है। हेनले पासपोर्ट इंडेक्स विश्व के तमाम पासपोर्टों को उन देशों की संख्या के मुताविक रैंक करता है जिस जगह पासपोर्ट धारक बिना पूर्व वीजा के जा सकते हैं।

मालूम हो कि इंडेक्स इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (IATA) के विशेष डेटा पर आधारित है।हेनले की रिपोर्ट के मुताविक, जापान और सिंगापुर के पासपोर्ट प्रथम स्थान हांसिल किया है। वहीं इन देशों के पासपोर्ट धारक 192 देशों में बिना वीजा के जान आ कर सकते हैं। इसके अलावा 190 गंतव्यों के लिए वीजा मुक्त पहुंच के साथ जर्मनी और दक्षिण कोरिया दूसरे स्थान पर हैं।

इन देशों में जाने के लिए भारतीय पासपोर्ट धारकों को नहीं लगेगा वीजा

  • OCEANIA

कुक द्वीपसमूह, फिजी, मार्शल द्वीपसमूह, माइक्रोनेशिया, नियू, पलाऊ द्वीप समूह, समोआ, तुवालू, वानुअतु

  • MIDDLE EAST

ईरान, जॉर्डन, ओमान, कतर

  • EUROPE

अल्बानिया, सर्बिया

  • CARIBBEAN

बारबाडोस, ब्रिटिश वर्जिन आईलैन्ड्स, डोमिनिका, ग्रेनेडा, हैती, जमैका, मोंटेसेराट, सेंट किट्स एंड नेविस, सेंट लूसिया, सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस, त्रिनिदाद और टोबैगो

  • ASIA

भूटान, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मकाओ (एसएआर चीन), मालदीव, म्यांमार, नेपाल, श्रीलंका, थाईलैंड, तिमोर-लेस्ते

  • AMERICAS

बोलीविया, अल साल्वाडोर

  • AFRICA

बोत्सवाना, केप वर्डे द्वीप समूह, कोमोरेस द्वीप समूह, इथियोपिया, गैबॉन, गिनी-बिसाऊ, मेडागास्कर, मॉरिटानिया, मॉरीशस, मोजाम्बिक, रवांडा, सेनेगल, सेशल्स, सेरा लिओन, सोमालिया, तंजानिया, टोगो, ट्यूनीशिया, युगांडा, जिम्बाब्वे