December 6, 2022

Indian Railway : अब ट्रेन में हमेशा मिलेगी कंफर्म टिकट! जानें – रेलवे की नई व्यवस्था..

INDIAN TRAIN

Indian Railway : ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए राहत भरी खबर है। अब आपको यात्रा के दौरान कंफर्म टिकट के लिए परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। अब आपका टिकट चलती ट्रेन में कंफर्म हो जाएगा। दरअसल वेटिंग व आरएसी टिकट को कंफर्म करवाने के लिए टीटी से अनुरोध करना पड़ता था, जो कि अब रेलवे की नई सुविधा के तहत अपने आप कंफर्म हो जाएगी।

रेल मंत्रालय के इस कदम से वेटिंग और आरएसी टिकट पर यात्रा कर रहे यात्रियों का सफर आसान हो जाएगा। अब टीटी को हैंड हेल्ड टर्मिनल डिवाइस (HHT Device) देने वाला है। इसकी शुरुआत पायलट प्रोजेक्ट के तहत कर चुका है। रेलवे ने कुछ खास ट्रेनों में टीटीई को एचएसटी डिवाइस मुहैया कराई थी। इससे यात्रियों का टिकट चलती ट्रेन में चार्ट बनने के बाद भी खुद-ब-खुद कंफर्म होने के बाद उन तक मैसेज पहुंचे। इस पायलट प्रोजेक्ट के सफलता के बाद 559 ट्रेनों में 5850 एसएक्सटी डिवाइस दिया गया है।

रेलवे बोर्ड के मुताबिक चलती ट्रेन में 523604 रिजर्वेशन में से 242825 टिकट की चेकिंग एचएचटी डिवाइस से हुई। इस चेकिंग के दौरान चलती ट्रेन में 18000 से ज्यादा आरएसी टिकट कंफर्म हुआ। वहीं वेटिंग टिकट की बात करें तो इसका आंकड़ा 9000 पर रहा। आंकड़ों की माने तो रोजाना 12.5 लाख लोग टिकट बुक करते हैं। ऐसे में एचएसटी डिवाइस के माध्यम से टिकट चेक करने पर चलती ट्रेन में टिकट कंफर्म होने के आंकड़ों में काफी वृद्धि होगी।

बता दें कि टीटीइ पर पहले निर्भर रहना पड़ता था। इससे यात्रियों को कई तरह की परेशानियों से जूझना पड़ा। सीट मिलेगी या नहीं यह टीटीई तय करता था। ऐसे में कई बार तो ऐसा भी देखा गया कि सीट के बदले पैसे की भी मांग कर देते थे। इन सब चीजों से अब राहत मिलेगी। हालांकि अभी कुछ ट्रेनों में यह सुविधा दी गई है। धीरे-धीरे पूरे देश में एचएसटी से टिकट जांच की जाएगी।

ये भी पढ़ें   Indian Railway : अब ट्रेन में आराम से सो जाइए - नहीं होगा स्टेशन छूटने का डर..