अब घर बनाने में नहीं होगी पैसे की कमी! सरकार अधूरा निर्माण पूरा करने के लिए करेगी आर्थिक मदद..

Home making loan

न्यूज डेस्क : हर इंसान को जीने के लिए रोटी कपड़ा और मकान चाहिए। यह तीनों मूलभूत आवश्यकताएं हैं। वहीं मकान बनाना लोगों का सपना भी होता है। इसको लेकर सरकार प्रधानमंत्री आवास योजन भी चला रही है। जिसके तहत लोगों को आवास दिया जाता है। वहीं कई बार ऐसा देखने को मिलता है कि घर बनाते समय पैसे के अभाव में लोग घर को आधा अधूरा ही छोड़ देते हैं। ऐसे में सरकार अब एक योजना लेकर आई है। इसके तहत घर बना रहे लोगों को आर्थिक समस्या के समय लोन दिया जाएगा। इसके लिए लोन लेने वालों को कुछ आकर्षक शर्तों से गुजरना पड़ेगा।

अब घर बनाने में नहीं होगी पैसे की कमी! सरकार अधूरा निर्माण पूरा करने के लिए करेगी आर्थिक मदद.. 1

इकोनॉमिक्स टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक सरकार ऐसे लोगों को लोन देगी, जो प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर बनाने के दौरान पैसे कम पर जाने की वजह से घर नहीं बना पा रहे हैं। ऐसे लोगों के लिए सरकार एक स्कीम लाने वाली है। इसके तहत ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे लाभार्थियों को 70 हजार की आर्थिक सहायता की जाएगी। इस स्कीम में सेल्फ हेल्प ग्रुप का भी सहयोग रहेगा। सेल्फ हेल्प ग्रुप ऐसे लोगों के लिए गारंटर साबित होगी।

अब घर बनाने में नहीं होगी पैसे की कमी! सरकार अधूरा निर्माण पूरा करने के लिए करेगी आर्थिक मदद.. 2
अब घर बनाने में नहीं होगी पैसे की कमी! सरकार अधूरा निर्माण पूरा करने के लिए करेगी आर्थिक मदद.. 4

2024 से पहले 2.72 घर बनाने का लक्ष्य : सरकार ने एक लक्ष्य निर्धारण किया है, जिसे पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है। दरअसल प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत मार्च 2024 तक 2.72 करोड़ आवास तैयार करने का लक्ष्य है। बता दें कि 1.96 करोड़ घरों का निर्माण किया जा चुका है। सरकार की लक्ष्य की बात करें तो इसे पूरा करने में 75 लाख घरों का निर्माण करना होगा। इसके लिए इनके पास 16 महीने बचे हैं। हालाकि इस योजना में भ्रष्टाचार के मामले भी कई सारे सामने आए हैं। लेकिन सरकार के द्वारा पेश किए गए यह आंकड़ा काफी बड़ा है। इस योजना के तहत धरातल पर सही से कार्य हो। इसके लिए सरकार को अभी भी सोचने की आवश्यकता है।

ये भी पढ़ें   1 अक्टूबर से बदलेंगे बैंकिंग-अटल पेंशन योजना के नियम, जानिए कैसे मिलेगा पैसा