New Traffic Rule : अब बाइक चालकों का कटेगा सीधा ₹40000 का चालान, जानें – कैसे बचें ?

New Traffic Rule

डेस्क : देश में सड़क पर वाहन चलाने के लिए यातायात नियमों का पालन करना आवश्यक है। यातायात नियम सड़क दुर्घटना सहित कई अन्य हादसों को रोकने के लिए बनाया गया है। यातायात नियमों में कई बार संशोधन किया जाता है। हर एक नियम वाहन चालकों के हित में होता है। इन नियमों को पालन करने पर वाहन चालक सुरक्षित होकर गाड़ी चला सकेंगे।

इन्हीं नियमों को तोड़ने पर वाहन चालक कई बार बड़े से बड़े हादसे की चपेट में आ जाते हैं। वही यातायात नियम पालन करवाने के लिए सरकार जुर्माने के तौर पर भारी रकम तय की है। यदि आप यातायात नियमों का उल्लंघन करते हैं तो आपको 40 हजार रुपए तक का जुर्माना लग सकता है। कई बार ऐसा देखा जाता है कि कोई गाड़ी चालक एक साथ में कई नियमों का उल्लंघन कर रहा होता है। जैसे कि किसी वाहन चालक के पास प्रदूषण प्रमाण पत्र नहीं हो और ड्राइविंग लाइसेंस भी फेल हो चुका हो।

इसके अलावा वह व्यक्ति नशे में धुत हो वहीं आगे चैक करने के बाद पता चले कि इनके कार की बीमा भी फेल है। ऐसे में वाहन चालकों को किसी एक नियम उलंघन करने के जुर्म में चलान नहीं बल्कि सभी के बदले एक साथ चलाना भरने होंगे। ऐसे में पुलिस हजारों रुपए की जुर्माना लगा सकती हैं।

बता दे कि नशे में गाड़ी चलाते हुए कोई ड्राइवर पकड़े जाने पर 15000 जुड़वाने ठोकर जाएंगे। वहीं लाइसेंस आयोग घोषित हुए तो इसके लिए 10000 रूपये, प्रदूषण सर्टिफिकेट ना होने पर 10000 रूपये इसके साथ ही कार बीमा नहीं है तो इसके लिए 4000 तक का जुर्माना लगाया जा सकता है। वहीं सबको जोड़ दिया जाए तो 39 हजार तक का जुर्माना लग सकता है। यदि आप चाहते हैं कि आपको जुर्माना न लगे तो यातायात के नियमों का पालन अवश्य करें।

ये भी पढ़ें   13072 जमालपुर - हावड़ा सुपर एक्सप्रेस के टाइम टेबल में हुआ बड़ा बदलाव, जानें - नया समय सरणी..