1 अगस्त से बदल जाएगा LPG Cylinder से जुड़ा नियम – जानें – आपके जेब पर कितना पड़ेगा असर ?

LPG Cylinder

डेस्क : जुलाई का महीना बस ख़त्म ही होने वाला है और अगस्त शुरू होने जा रहा है। इस बार भी हमेशा की तरह कुछ छोटे-बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। अगस्त के महीने की शुरुआत में कुछ बड़े नियमों में बदलाव किए जायेंगे जिसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ने वाला है। वहीं बैंकिंग व्यवस्था से जुड़े कई नियम और बैंक.एटीएम से जुड़े कई नियमों में भी बदलाव होने वाला है। इन सबके अलावा एलपीजी के बढ़े रेट आपकी जेब ढीला कर सकते हैं।

चेक भुगतान के नियम में बैंक ऑफ बड़ौदा ने भी कुछ बदलाव किया है। आरबीआई के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए क्लीयरेंस के संबंध में बैंक ने अपने चेक भुगतान नियमों में परिवर्तन किया है। अपने ग्राहकों से बैंक ने कहा है कि 1 अगस्त से 5 लाख या उससे अधिक अमाउंट वाले चेक के भुगतान के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम अनिवार्य होगा। यदि ऐसा नहीं होता है तो चेक पेमेंट नहीं कर पाएंगे।

भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकिंग धोखाधड़ी के बढ़ते मामलों पर लगाम कसने के लिए वर्ष 2020 में चेक के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम शुरू किया। इसमें चेक के माध्यम से 50 हजार रुपये से ज्यादा के भुगतान के लिए कुछ प्रमख जानकारी की आवश्यकता हो सकती है। साथ ही इस सिस्टम में चेक की जानकारी मैसेज, मोबाइल ऐप, इंटरनेट बैंकिंग या फिर एटीएम के जरिए दी जा सकती है।

त्योहारों और छुट्टियों के चलते अगस्त के महीने में अलग-अलग राज्यों में बैंकों में 13 का अवकाश रहेगा। बता दें कि अगले महीने में स्वतंत्रता दिवस, रक्षाबंधन, जन्माष्टमी और गणेश चतुर्थी जैसे बड़े त्योहार आ रहे है।

ये भी पढ़ें   अब साल भर में सिर्फ 15 LPG सिलिंडर में ही चलाना होगा काम - जानें डिटेल