Confirm Ticket : अब न स्टेशन का चक्कर और न एजेंट का झंझट, गांव में ही मिलेगी ट्रेन की कंफर्म टिकट

Train Ticket

Indian Railway : यात्रियों की सुविधा को बढ़ाने के लिए भारतीय रेलवे ने टिकट की नई व्यवस्था की है। अब यात्रियों को ट्रेन टिकट बुक करने के लिए स्टेशन या एजेंट के पास जाने की जरूरत नहीं है। रेलवे ने यह फैसला खासकर ग्रामीण इलाकों को ध्यान में रखते हुए लिया है। रेलवे ने देशभर के 45,000 डाकघरों में टिकट बुकिंग की व्यवस्था की है।

Train Route

रेल मंत्री ने की घोषणा : केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने हाल ही में खजुराहो में इसकी घोषणा की थी. रेल मंत्री ने यह भी बताया था कि अब ट्रेन टिकट लेने में कोई दिक्कत नहीं होगी. इसके लिए रेलवे ने देशभर के 45,000 डाकघरों में टिकट की व्यवस्था की है, यात्री यहां से बिना किसी परेशानी के टिकट ले सकते हैं। इसके साथ ही खजुराहो और दिल्ली के बीच वंदे भारत ट्रेन पर अपडेट देते हुए रेल मंत्री ने कहा था कि अगस्त तक इस रूट पर विद्युतीकरण का काम पूरा कर लिया जाएगा. तब तक वंदे भारत ट्रेन भी चलने लगेगी। यानी यह मान लिया जाए कि अगस्त के बाद कभी भी मध्य प्रदेश को वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिल सकती है, जिसके लिए पोस्ट ऑफिस से ही टिकट की बुकिंग की जा सकती है.

ग्रामीण क्षेत्रों को ध्यान में रखकर शुरू की सेवा : उल्लेखनीय है कि स्टेशन से दूर रहने वाले लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए डाकघरों में रेल आरक्षण कराने की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है, ताकि लोगों को रेल आरक्षण के लिए भटकना न पड़े. इन डाकघरों में रेलवे आरक्षण की बुकिंग का कार्य प्रशिक्षित डाकघर कर्मचारियों द्वारा किया जाता है। रेलवे द्वारा नेटवर्क कनेक्टिविटी के साथ हार्डवेयर उपलब्ध कराया गया है। इस योजना से न केवल शहर में बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी लोगों को नजदीकी डाकघरों से अपनी ट्रेनों के लिए आरक्षण कराने की सुविधा मिलेगी। रेलवे ने नागरिकों से अनुरोध किया है कि वे डाकघरों में रेलवे द्वारा वर्तमान में दी जा रही रेलवे आरक्षण बुकिंग की सुविधा का लाभ उठाएं।

ये भी पढ़ें   दिल्ली–जयपुर का HIGHSPEED TRACK आपको बस 2 घंटे में पहुंचा देगा इस शहर से उस शहर - 160 के स्पीड से चलेगी ट्रेन

ई-टिकटिंग की नई सुविधा भी शुरू : हालांकि इससे पहले भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए उन्हें वेटिंग और लंबी कतारों से मुक्त करते हुए ई-टिकटिंग की नई सुविधा भी शुरू की है। इसके तहत रेल यात्री अब पेटीएम, फोनपे, फ्रीचार्ज जैसे यूपीआई आधारित मोबाइल एप से क्यूआर कोड स्कैन कर स्वचालित टिकट वेंडिंग मशीनों पर यात्रा टिकट, प्लेटफॉर्म टिकट और मासिक पास के नवीनीकरण के लिए डिजिटल भुगतान कर सकेंगे। इस सुविधा में यात्री ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन से मिलने वाली सुविधाओं के लिए डिजिटल ट्रांजेक्शन के जरिए भुगतान भी कर सकेंगे। यात्री इसके जरिए एटीवीएम स्मार्ट कार्ड भी रिचार्ज कर सकते हैं। क्यूआर कोड को स्कैन कर यात्री फोन के जरिए डिजिटल पेमेंट कर टिकट प्राप्त कर सकते हैं।

AVTM स्मार्ट कार्ड रिचार्ज कर सकता है : इसके अलावा यात्री इसका इस्तेमाल AVTM स्मार्ट कार्ड को रिचार्ज करने के लिए भी कर सकते हैं। इसे स्कैन करने और भुगतान करने के बाद यात्रियों को तुरंत उनके गंतव्य तक का टिकट मिल जाएगा। रेलवे की ओर से इस सुविधा को शुरू करने के मौके पर यात्रियों से डिजिटल मोड में ज्यादा से ज्यादा भुगतान करने और लंबी कतारों से निजात दिलाने की अपील की.