Indian Railway : अब बिना एक्स्ट्रा शुल्क दिए यूं बुक होगा कंफर्म तत्काल टिकट, जानिए – आसान तरीका..

ticket tatkal

Indian Railway : कई बार लोगों को तत्काल यात्रा की योजना बनाने और फिर उसी के लिए ट्रेन टिकट बुक करने की आवश्यकता होती है। हालांकि, कन्फर्म टिकट ट्रेन में सीटों की उपलब्धता पर निर्भर करता है और यहां तत्काल सुविधा चालू है। भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने अचानक यात्रियों को ध्यान में रखते हुए तत्काल प्रणाली की शुरुआत की।

Train Ticket Cancel

तत्काल ट्रेन टिकट बुक करने से पहले लोगों को पता होना चाहिए कि ये टिकट यात्रा से एक दिन पहले बुक किए जा सकते हैं। 3AC और उससे ऊपर की क्लास के लिए बुकिंग सुबह 10 बजे और स्लीपर तत्काल टिकट की बुकिंग सुबह 11 बजे शुरू होती है। काउंटर के अलावा, तत्काल टिकट ऑनलाइन भी बुक किए जा सकते हैं। लेकिन कुछ टिप्स हैं कि कैसे आप कन्फर्म तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं। और टिप्स जानें।

मास्टर सूची बनाएं : अपना आईआरसीटीसी खाता (https://www.irctc.co.in पर) सेटअप करें और फिर एक मास्टर सूची बनाएं। यह वास्तव में यात्रियों की एक सूची है जिसे आप अपनी प्रोफ़ाइल में प्री-स्टोर कर सकते हैं। माई प्रोफाइल सेक्शन में, आप ड्रॉप डाउन में मास्टर लिस्ट देखेंगे। इस पर क्लिक करें। इस पेज पर आपको यात्री का नाम, आयु, लिंग, जन्म वरीयता, खाद्य वरीयता, वरिष्ठ नागरिक, आईडी कार्ड प्रकार और आईडी कार्ड नंबर जैसे विवरण दर्ज करने होंगे। इन डिटेल्स को सेव करने के बाद Add Passenger पर क्लिक करें. मास्टर लिस्ट में एक व्यक्ति अधिकतम 20 यात्रियों को स्टोर कर सकता है।

यात्रा सूची बनाएं : मास्टर लिस्ट के बाद यात्रा सूची बनाएं। यह My Profile के ड्रॉप डाउन में भी मिलेगा। ध्यान दें कि यह सूची मास्टर सूची बनाने के बाद ही बनाई जा सकती है। यात्रा सूची पृष्ठ पर जाएं। यहां सूची का नाम और विवरण पूछा जाएगा। इसके बाद मास्टर लिस्ट से यात्री का नाम चुनने का विकल्प होगा। उन यात्रियों के नाम चुनें जिन्हें आप उस सूची में जोड़ना चाहते हैं।

ये भी पढ़ें   Indian Railway : ज्यादा भाड़ा के बावजूद कुछ लोग फ्लाइट के बदले ट्रेन के 1AC में क्यों सफर पसंद करते हैं?

तत्काल टिकट बुकिंग : कक्षा 3AC या उससे ऊपर के लिए तत्काल टिकट बुक करने के लिए, 9.57 बजे तक लॉग इन करना होगा। वहीं स्लीपर क्लास के लिए तत्काल टिकट की बुकिंग सुबह 11 बजे से शुरू हो जाती है और यात्री को सुबह 10 बजकर 57 मिनट पर पोर्टल पर लॉग इन करना होगा. इसके बाद प्लान माई जर्नी के बॉक्स में अपनी यात्रा के अनुसार स्टेशनों के नाम दर्ज करें। तिथि का चयन करें और अंत में सबमिट पर क्लिक करें। यात्रा विवरण जमा करने के बाद, आपको ट्रेन सुझाव पृष्ठ पर ले जाया जाएगा। यहां उन सभी ट्रेनों की सूची दी जाएगी, जो अगले दिन आपके रूट पर चलेंगी। ट्रेन सूची के ऊपर आपको सामान्य, प्रीमियम तत्काल, महिलाओं और तत्काल के लिए रेडियो बटन दिखाई देंगे। अब इंस्टेंट पर क्लिक करें। इसके बाद आप जिस ट्रेन में सफर करना चाहते हैं उस ट्रेन का कोई एक कोच चुनें। तत्काल बुकिंग शुरू होने पर अपनी सीट बुक करें।

मास्टर सूची और यात्रा सूची का उपयोग कैसे करें: ये सूचियां समय बचाने वाली हैं। मान लीजिए आपको पांच लोगों के साथ यात्रा करनी है। यदि आप प्रत्येक यात्री का नाम, आयु, लिंग, बर्थ वरीयता जैसे विवरण दर्ज करते हैं, तो कोटा पूरा भर जाएगा। इसलिए, एक मास्टर सूची का उपयोग करना बेहतर है, जिसमें यात्री विवरण पहले से ही संग्रहीत हैं। सूची का उपयोग करके, आप उन यात्रियों के नाम का चयन कर सकते हैं जिनके लिए टिकट बुक किया जाना है और इससे समय की काफी बचत होगी।