5 February 2023

मदर डेरी ने दूध के दामों में अचानक किया इजाफा, अब लगातार पांचवीं बार बढ़ा रेट , आम आदमी हुआ परेशान

mother diary

नए साल से पहले दूध बेचने वाली टॉप कंपनी मदर डेयरी ने अपने ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है। कंपनी ने लगातार पांचवी बार दूध के दामों में इजाफा किया है। मदर डेयरी ने NCR में फुल क्रीम, टोंड और डबल टोंड दूध के रेट बढ़ा दिए हैं। हालांकि कंपनी ने गाय और टोकन वाले दूध के दामों को कोई बदलाव नहीं किया है। बढ़े हुए नए दाम मंगलवार से लागू होंगे।


कितना महंगा हुआ दूध : मदर डेयरी कंपनी दिल्ली-NCR में रोजाना 35 लाख लीटर से ज्यादा दूध की बिक्री करती है। नए रेट लागू होने के बाद फूल क्रीम दूध प्रतिलीटर की कीमत 66 रुपए और टोंड दूध की कीमत 53 रुपए प्रतिलीटर हो जाएगी। वहीं डबल टोंड दूध की कीमत 47 रुपए प्रतिलीटर होगी। हालांकि गाय के दूध और टोकन वाले दूध की कीमत में कोई इजाफा नहीं हुआ।


दामों में बढ़ोतरी पर क्या बोली कंपनी? लगातार पांचवी बार दूध के दामों में हुई बढ़ोतरी के लिए कंपनी ने दूध किसानों दूध के कीमतों में इजाफे को कारण बताया है। कंपनी ने कहा कि पिछले साल की तुलना में इस साल दूध की खरीद लागत 24 प्रतिशत तक बढ़ गयी है। कंपनी ने कहा कि दूध उद्योग के लिए ये साल बेहद अप्रत्यक्ष रहा। हमें त्योहारों के बाद भी संस्थाओं और उपभोक्ताओं से तेजी से मांग देखने को मिली। वहीं कच्चे दूध की मांग दिवाली के वक़्त भी तेजी नहीं पकड़ पाई।


लगातार पांचवी बार बढ़े दाम : इससे पहले कंपनी चार बार दूध के दामों में इजाफा कर चुकी थी। नवम्बर महीने में कंपनी ने 2 रुपए प्रति लीटर दूध के दामों में इजाफा किया था। इससे पहले अक्टूबर में भी 2 रुपए प्रतिलीटर की बढ़ोतरी की गयी थी। इसके साथ ही अमूल ने भी दूध के दामों में बढ़ोतरी कर ग्राहकों को झटका दिया था।