दिल्ली वालों को Metro का बड़ा तोहफा, मेट्रो की सबसे लंबी पिंक लाइन पर आज से दौड़ेगी ट्रेन

Delhi Metro

न्यूज डेस्क : देश की राजधानी दिल्ली ( DELHI ) में मेट्रो ( Metro ) ने एक नई शुरुआत की है। इसे दिल्ली वासियों के लिए खुशखबरी ( Good News ) माना जा रहा है। दरअसल दिल्ली वासियों को दिल्ली मेट्रो ( Delhi Metro ) के तरफ से बेहतरीन तोहफा दिया गया है। दिल्ली में पिंक लाइन के त्रिलोकपुरी-मयूर विहार पाकेट -1 के बीच नए वाले कारिडोर पर आज से मेट्रो की शुरुआत होगी । केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये हरी झंडी दिखाकर मेट्रो के परिचालन का शुभारंभ किया । तत्पश्चात दोपहर तीन बजे से इस कारिडोर पर यात्रियों के लिए मेट्रो सेवा शुरू की जाएगी।

पिंक लाइन खंड के खुलने से पहले डीएमआरसी ( DMRC ) के द्वारा यात्रियों के लिए दिशानिर्देश जारी किया गया है। उन्होंने कहा कि अगर आवश्यक कार्य न हो तो यात्री व्यस्त समय में यात्रा से परहेज़ रखे। बताते चले कि पिंक लाइन की कुल लंबाई 58.59 मीटर है, इसके बन जाने से लोगो को काफी राहत मिलेगी। दक्षिणी दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली व बाहरी दिल्ली के बीच आवागमन की सुविधा बेहतर हो जाएगी। जिस वजह से हर तबके के लोगो को यात्रा करने में आसानी होगी। पिंक लाइन को “रिंग रोड” के बराबर बनाया गया है। इसका मकसद वहां उत्पन वाहनों के दबाव को कम करना है। अभी तक पिंक लाइन के दो हिस्सों पर मेट्रो चल रही है। इसके एक हिस्से पर मजलिस पार्क से मयूर विहार पाकेट -1 के बीच और दूसरे हिस्से पर त्रिलोकपुरी से शिव विहार के बीच मेट्रो की शुरुवात हो रही है। प्राप्त जानकारी के अनुसार यह बहुत पहले बन गया होता।

परंतु जमीन विवाद के चलते इसके निर्माण में देरी हुई। जमीन विवाद खत्म होने के बाद दिल्ली मेट्रो रेल निगम ने इस कारिडोर का निर्माण पूरा किया गया । जिस कारण पिंक लाइन का अब पूरा हिस्सा आपस में जुड़ गया है। लिहाजा, त्रिलोकपुरी से मयूर विहार पाकेट-1 के बीच परिचालन शुरू होते ही पिंक लाइन का पूरा कारिडोर यात्रियों के लिए खुल जाएगा

You may have missed

You cannot copy content of this page