4 February 2023

अब देश में पानी के अंदर चलेगी Metro, जानें – रूट और किराया..

अब देश में पानी के अंदर चलेगी Metro, जानें - रूट और किराया.. 1

डेस्क : कोलकाता मेट्रो रेल कॉर्पोरेसन (Kolkata Metro Rail Corporation KMRC) KMRC ने शुक्रवार को कहा कि ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर प्रोजेक्ट जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा. इस प्रोजेक्ट के तहत पानी के नीचे से मेट्रो को दौड़ाने की तैयारी भी की गई है. KMRC का दावा है कि दिसंबर 2023 तक इस प्रोजेक्ट को पूरा कर लिया जाएगा. KMRC के जनरल मैनेजर सिविल शैलेश कुमार ने कहा कि पानी के नीचे टनल बनाने के इस प्रोजेक्ट पर अभी काम चल रहा है और दिसंबर 2023 तक इसे भी पूर्ण कर लिया जाएगा.

इस काम के साथ ही KMRC ने एक बार अपने कंधों पर तारे लगाना का काम किया है. इस प्रकार के काम को करने वाली देश के यह पहली मेट्रो कंपनी भी है. साल 1984 में काम की शुरुआत करने वाली इस कंपनी को पहले पूरा शहर का काम करने के लिए तैयार किया गया था और फिर शहर के बाहरी इलाकों को भी जोड़ने का काम सौंपा गया है. पानी के नीचे से मार्ग तय करने वाली पहली अंडरवाटर मेट्रो हुगली नदी के नीचे से हावड़ा और कोलकाता को भी जोड़ेगी.

प्रोजेक्ट में कुछ देरी होने पर शैलेश कुमार का कहना है कि प्रोजेक्ट में देरी कुछ पुनर्वास के कार्यक्रम में देरी और कुछ अन्य कार्यक्रमों की वजह से हुयी है. कोलकाता मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन KMRC ने नदी के पानी के भीतर टनल बनाने में जर्मन मशीनों का प्रयोग किया और सर्वोत्तम एक्सपर्ट्स से सलाह भी ली. पानी के नीचे टनल बनाने का काम अभी भी जारी ही है.

जहां तक पानी के नीचे टनल बनाने पर आए खर्च की अगर बात है तो इस पर 157 करोड़ रुपये प्रति KM की लागत आ रही है और वहीं जमीन के नीचे टनल पर 120 करोड़ रुपये प्रति KM का खर्च आ रहा है.

KMRC के अधिकारी ने कहा कि हमने पानी के अंदर 520 mt लंबनी टनल को कामयाबी के साथ बना लिये है. यह एक काफी चुनौतीपू्र्ण काम था.