9 February 2023

Delhi में इस तारीख से हर चौराहे पर फ्री में होगा मेडिकल चेकअप – जानें

kejriwal clinic

दिल्ली सरकार सरकार लगातार राष्ट्रीय राजधानी में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करने की कोशिश में लगी रहती है। सरकार ने साल खत्म होने से पहले ही नागरिकों को स्वास्थ्य सुविधाओं से जुड़ा नए साल का तोहफा दिया है। जिसके तहत 1 जनवरी 2023 से दिल्ली में कई मेडिकल टेस्ट मुफ्त में किए जायेंगे। इससे न सिर्फ स्वास्थ्य सुविधा बेहतर होगी, बल्कि गरीब और निजी लैब से टेस्ट कराने में असमर्थ लोगों को मदद मिलेगी।

सरकार के इस फैसले की जानकारी खुद मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने दी। उन्होंने कहा कि सभी को अच्छी गुणवत्ता वाला स्वास्थ्य और शिक्षा प्रदान करना, चाहे किसी की भी आर्थिक स्थिति कुछ भी हो, हमारा मिशन है। हेल्थकेयर महंगा हो गया है। बहुत से लोग निजी स्वास्थ्य सेवा का खर्च नहीं उठा सकते। ऐसे में इस कदम से असमर्थ लोगों को मदद मिलेगी।

दिल्ली के इस फैसले के मुताबिक, दिल्ली में 450 तरह के मेडिकल टेस्ट बिलकुल मुफ्त में किए जायेंगे। ये नियम 1 जनवरी 2023 से लागू होगा। सरकार के इस फैसले से उन लोगों को सबसे बड़ी मदद मिलेगी जो निजी लैब्स में जाकर महंगे टेस्ट नहीं करा पाते। कई ऐसे मेडिकल टेस्ट है, जिनपर दवाई या इलाज से ज्यादा खर्च होता है। कई केसों में देखा गया है कि टेस्ट महंगे होने के चलते मरीज बिना टेस्ट के ही दवाई लेना शुरू कर देते हैं। और ये लपेरवाही उनके जीवन को खतरे में डाल देती है।

स्वास्थ्य विभाग जल्द ही फ्री टेस्ट को लेकर सारी जानकारी साझा करेगा। जिसमें किस-किस बीमारी का टेस्ट कब और कैसे होना शुरू होंगे। सरकार के इस फैसले से सीधे तौर पर गरीब तबके के लोगों को बड़ा फायदा मिलने वाला है। अगर आप भी मेडिकल टेस्ट करवाने में असमर्थ हैं तो आप सरकार के इस नियम का फायदा ले सकते हैं।