January 21, 2022

क्यों Train के हर Coach पर बनी होती है पीली और सफेद पट्टियां, जान लिया तो कभी नहीं पूछेंगे – ये वाला डब्बा कहाँ लगेगा ?

train coaches white and yellow stripes

डेस्क : भारतीय रेलवे में हजारों की संख्या में ट्रेन (Train) मौजूद हैं, यह अपने आप में एक बेहतरीन आधुनिकरण का नजारा है, बता दें कि इस वक्त भारत में इंडियन रेलवे चौथे नंबर पर आती है। इतने बड़े रेल नेटवर्क के साथ अन्य कई जानकारियां जुड़ी हुई है, जो देश में रह रहे पैसेंजर्स को आज तक नहीं पता। आज हम आपको एक ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं जिसे जानकर आप कहेंगे कि यह बात तो हमें पता ही नहीं थी।

भारतीय रेलवे में हर चीज का अपना महत्व है, ऐसे में यदि आपको कोई भी संकेतिक चित्र नजर आते हैं तो वह अपने आप में एक बहुत ही गहरा मतलब लेकर रखते हैं।

Train के कोच पर बनी सफेद और पीले रंग की पट्टियां

Train के कुछ डिब्बे पर पीले रंग की पट्टि और सफेद रंग की पट्टी मौजूद होती है। ऐसे में ज्यादातर पत्तियों वाले यह कोच आखिरी में या कई बार शुरुआत में नजर आते हैं। यह पट्टियां दिखने में बड़ी साधारण होती है, लेकिन इनका मतलब जान लेना हर यात्री के लिए बेहद जरूरी होता है, बता दें कि हमेशा ही प्लेटफार्म पर अनेकों लोगों की भीड़ जमा रहती है। ऐसे में कुछ लोगों को स्लीपर बोगी में जाना होता है तो वहीं कुछ लोगों को जनरल डिब्बे में जाना होता है।

ऐसे में कई यात्री होते हैं जिनको अपने कोच के बारे में बिलकुल भी नहीं पता होता और वह ट्रेन में सबसे पूछते फिरते हैं की मेरा डब्बा कहाँ लगेगा। बता दें की किसी भी ट्रेन में हमेशा स्लीपर डब्बे ज्यादा होते हैं और जनरल डब्बे कम होते हैं। ऐसे में कुछ लोग होते हैं जो जनरल डब्बे में सफर करते हैं। इन जनरल डिब्बों पर ही पीले और सफ़ेद रंग की पट्टियां मौजूद होती हैं। कई बार जनरल डिब्बों को ट्रेन के बीच में लगा दिया जाता है, ऐसे में यदि आप किसी भी पट्टी वाले डिब्बों को देखें तो उसको देखते ही समझ जाएंगे की यह जनरल डिब्बा है। यह पत्तियां जनरल डिब्बे एवं स्लीपर क्लास और एसी कोच में भेद करने के लिए बनाए गए हैं।

You cannot copy content of this page
Mushrooms Benifits : मशरूम से जुड़ी कुछ खास बातें सादगी में खूबसूरती बिखेरती रकुल प्रीत सिंह टीवी की विलेन के तौर पर मशहूर हुईं ये अभिनेत्रियां,आइए जानें दिशा वकानी से मोहिना कुमारी तक, परिवार के लिए छोड़ी एक्टिंग Jaggry rice Recipe : सर्दियों में झटपट बनाएं गुड़ के चावल