May 17, 2022

महंगाई की मार! साबुन-शैम्पू समेत कई उत्पाद 15 फीसदी तक हुए महंगे, जानिए – लेटेस्ट रेट

soap and shampoo rate

डेस्क : महंगाई पर लगाम लगाने के लिए रिजर्व बैंक द्वारा नीतिगत दरें बढ़ाएं गए। इसके बाद अब बीते गुरुवार से उपभोक्ता उत्पाद निर्माताओं ने भी कीमतों में बढ़ोतरी शुरू कर दी है। अब महंगाई की बुरी नजर साबुन-शैम्पू के कीमतों पर लगी है। बतादें कि साबुन-शैम्पू समेत कई उत्पादों के कीमतों में 15 फीसदी तक बढ़ोतरी हुई है।

बता दें कि मार्केट में खासी पकड़ रखने वाली पिसर्य साबुन की 125 ग्राम साबुन की कीमत पर 2.4 और मल्टीपैक में 3.7 फीसदी का इजाफा किया गया है। वहीं लक्स के कीमत ने 9 फीसदी का बढ़ोतरी हुआ है। इसके अलावा सनसिल्क शैम्पू का 10 फीसदी दाम बढ़ है। वहीं क्लिनिक प्लस शैम्पू की कीमतों में 15 फीसदी उछाल देखा गया है। इसके अलावा अन्य कॉस्मेटिक्स की कीमत में भी 10 फीसदी तक की बढ़ोतरी की गई है।

इसके अलावा ब्रिटानिया की ओर से अपने उत्पादों के 10 फीसदी कीमत बढ़ाने का एलान किया है। इससे पहले कंपनी ने 7 फीसदी की बढ़ोतरी की बात कही थी, लेकिन कंपनी के प्रबंध निदेशक वरुण वेरी ने कहा कि कच्चे माल की कीमतों में बधितरी के चलते कंपनी चालू वित्त वर्ष में कीमतों में पहले के अनुमान से ज्यादा बढ़ोतरी करेगी।

खर्च में कटौती को करने पर मजबूर लोग : डेली उपयोग होने वाले उपभोक्ता उत्पादों के कीमत तेजी से बढ़ने पर लोग कम खर्च करने पर मजबूर हैं। कंटार की एक रिपोर्ट की माने तो जनवरी-मार्च तिमाही में एफएमसीजी उत्पादों पर कुल खर्च में 0.8 फीसदी की गिरावट आई है। वहीं ग्रामीण इलाकों में इन पर खर्च में 1.7 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है, जबकि शहरी इलाकों में इसमें 3.4 फीसदी की कमी आई है। मार्केट एक्सपर्ट की माने आगामी समय में इन उत्पादों पर खर्च में कमी देखी जाएगी।