LPG Subsidy : रसोई गैस की सब्सिडी को लेकर आया बड़ा अपडेट, जानिए – कब किसे मिलेंगे पैसे..

lpg subsidy

डेस्क : सरकार ग्राहकों को रसोई गैस सिलेंडर पर सब्सिडी को लेकर बड़ी खबर दे सकती है. एलपीजी पर सब्सिडी को सरकार वापस शुरू करने की प्लानिंग कर सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, वित्त वर्ष 2022 में लिक्विफाइड पेट्रोलियम गैस पर बजटीय सब्सिडी खत्म होने के बाद केंद्र सरकार अब वित्त वर्ष 2023 में इसे वापस शुरू कर सकती है. सरकार अगर ऐसा करती है तो देश के लगभग 9 करोड़ लोगों को महंगे एलपीजी से थोड़ी राहत मिल सकती है.

गौरतलब है कि दो साल पहले से घरेलू गैस सिलेंडर की सब्सिडी बंद है. हालांकि, इस बीच सब्सिडी के पैसे लोगों के खाते में आए हैं, लेकिन सबके के खाते में नहीं. दरअसल, 2020 में कोरोना महामारी की पहली लहर के दौरान से ही गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी को सरकार ने रोक रखा है. हालांकि, जिन लोगों को उज्जवला योजना के तहत गैस सिलेंडर दिए गए थे, उन्हें 200 रुपये की सब्सिडी दी जा रही है. लेटेस्ट आंकड़ों के मुताबिक़, एलपीजी सब्सिडी बंद कर सरकार ने साल 2021-22 में 11,654 करोड़ की बचत की है. इस अवधि में सरकार ने एलपीजी सब्सिडी के रूप में उज्ज्वला स्कीम के तहत मात्र 242 करोड़ की सब्सिडी दी है.

गौरतलब है कि आर्थिक तौर पर कमजोर वर्ग के लोगों को सरकार एलपीजी पर सब्सिडी देती है. इसके अंतर्गत जिन लोगों की सालाना आय 10 लाख रुपये या उससे अधिक है, उन्हें सब्सिडी नहीं मिलती है. आपको बता दें कि पति और दोनों की आय को मिलाकर इस सालाना 10 लाख रुपये की वार्षिक आय की गणना की जाती है। वहीं, अगर बात करें एलपीजी की तो एलपीजी की कीमत की तो अभी घरेलू एलपीजी की मौजूदा कीमत 1,053 रुपये प्रति 14.2 किलोग्राम सिलेंडर है.

ये भी पढ़ें   भैंसों के झुंड से टकराई नई Vande Bharat Expres - 6 दिन पहले PM मोदी ने किया था उद्घाटन