जानें पीएम मोदी ने क्यूँ कहा ,” हमने किए हैं ऐसे काम , जिस वजह से आज मुंह दिखाने लायक नहीं रहे हम”

Pm Modi

डेस्क : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को फिनलैंड की पीएम सना मारिन के साथ डिजिटल बैठक की जिसमें दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों तथा अन्य मुद्दों पर चर्चा की गई। पीएम मोदी और फिनलैंड की पीएम सना ने इस दौरान कोरोना तथा जलवायु परिवर्तन जैसे मुद्दों पर भी बात की। इस चर्चा के दौरान एक समय ऐसा भी आया जब पीएम मोदी ने कहा कि हमने ऐसे काम किए हैं , जिस वजह से हमें अपना चेहरा छिपाकर घूमना पड़ रहा है।

पीएम मोदी ने क्यों कहा है ऐसा- दरअसल पीएम मोदी जब जलवायु परिवर्तन के बारे में बात कर रहे थें , तब उन्होंने जलवायु परिवर्तन और इसके दुष्प्रभावों को आसानी से समझाने के लिए ऐसे शब्दों का प्रयोग किया था। पीएम मोदी ने कहा कि वो अक्सर अपने साथियों से मज़ाक में कहते हैं कि हमने प्रकृति के साथ बहुत अन्याय किया है, जिस वजह से प्रकृति इतने गुस्से में है की उसने आज हम सभी को मुंह दिखाने लायक नहीं छोड़ा है। इसलिए हम सभी को मास्क पहनकर अपना मुंह ढक कर घूमना पड़ रहा है।

कई मुद्दों पर हुई चर्चा- पीएम मोदी और फिनलैंड को पीएम सना मारिन के बीच यह पहली वार्ता थी। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच कई मुद्दों पर चर्चा हुई। दोनों नेताओं ने फिनलैंड और भारत के बीच नवीनतम मोबाइल तकनीक, डिजीटल इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर, डिजीटल शिक्षा, स्किल डेवलेपमेंट और आईसीटी सहयोग जैसे कई योजनाओं की घोषणा की। पीएम मोदी ने इस वार्ता के दौरान फिनलैंड की पीएम सना मारिन को कोरोना महामारी को सही ढंग से हैंडल करने के लिए बधाई भी दी। पीएम मोदी ने यह भी कहा कि महामारी के दौरान भारत ने 150 से अधिक देशों को दवाइयां समेत अन्य सामग्री तथा 70 देशों को 6 करोड़ वैक्सिन मुहैया करवाई है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत तथा फिनलैंड के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और भी मजबूत किया जाएगा।

You cannot copy content of this page