2 February 2023

गजब! एक टॉयलेट को बनने में लग गए 10 लाख रुपए, जानें – कैसे हुआ ये चमत्कार.

गजब! एक टॉयलेट को बनने में लग गए 10 लाख रुपए, जानें - कैसे हुआ ये चमत्कार. 1

डेस्क : पूरी दुनिया में ऐसे कई कारनामें लोगों की नजरों में आते हैं जो देखते ही देखते सोशल मीडिया की ट्रेंडिग लिस्ट में भी शामिल हो जाते हैं. कभी किसी की कोई कलाकारी ट्रेंड करने लगती है तो कभी किसी की अजीबोगरीब हरकत लोगों का ध्यान अपनी तरफ खींचती है.

ऐसी ही एक खबर अब उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले से आ रही है जहां के कारीगरों ने एक ऐसा टॉयलेट बनाया जिसे देखकर आप बेहद दंग रहे जाएंगे. इस टॉयलेट की तस्वीर देख सोशल मीडिया पर लोग खूब ठहाके भी लगा रहे हैं. इस अजीबोगरीब टॉयलेट को देखकर आप भी अपनी हंसी को रोक नहीं पाएंगे.

क्या है यह पूरा मामला?

शौचालय इस्तेमाल करने को लेकर भारत सरकार ने कई तैयारियां भी की. इसके लिए जरूरतमंद परिवार को सरकार की तरफ से टॉयलेट बनाने के लिए सहायता राशि भी दी गई लेकिन उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले के गौरा ढूंढा गांव में कारीगरों ने एक ऐसा टॉयलेट बना दिया जिसका उपयोग शायद ही कोई करना चाहेगा. इस टॉयलेट की डिजाइन को देखकर सोशल मीडिया यूजर की हंसी रुकने का नाम ही नहीं ले रही है.

कारीगरों ने एक ही टॉयलेट में 2 सीटें लगा दी हैं और इनके बीच किसी तरह की दीवार भी नहीं है. शौचालय बनाने के कुछ समय बाद ही इसकी सीट टाइल्स से अलग हो गयी. इस अजीबोगरीब टॉयलेट का दरवाजा भी अब लापता है. लोगों के होश तब उड़ गए जब इस टॉयलेट बनने की लागत सबने सुनी. इस बात पर भरोसा कर पाना किसी भी के लिए आसान नहीं था कि इसे बनाने में कुल 10 लाख रुपये का खर्च आया है.

जिला प्रशासन ने कही ये बड़ी बात

बस्ती जिला प्रशासन ने बिना दरवाजे के इस पब्लिक टॉयलेट को बनाने वाले अधिकारियों से जवाब भी मांगा गया है. जिला पंचायत राज अधिकारी नम्रता शरण ने यह कहा कि इस मामले की जांच की जा रही है. वहीं जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने कहा कि इस मामले में दोषी पाए जाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई भी की जाएगी.