1 February 2023

Taj Mahal देखने से पहले जान लीजिए ये खास नियम – वरना लौटकर आना पड़ेगा..

Taj Mahal Free Entry

न्यूज़ डेस्क: कोरोना बीते वर्ष महामारी से लोगों को राहत मिली तो लगा कि जान में जान आ गई। हालाकी लोग लापरवाही होने लगे जिसका खामियाजा कई देशों के लोगों को भुगतना पड़ रहा है। चीन, ब्राजील और अमेरिका जैसे देश में कोरोना की स्थिति काफी भयावह होती जा रही है। जिससे भारत को भी चिंता सताने लगा है।

एडवाइजरी जारी करने लगी है जिससे लोगों को सतर्क किया जा सके। इसी कड़ी में आगरा आने वाले पर्यटकों के लिए काम की खबर है। यहां आने वाले सभी पर्यटकों को अब कोरोना चेकिंग करवाना होगा। यह विदेशी पर्यटकों के लिए विशेष तौर पर व्यवस्था किया गया है। सर्दी के दिनों में आगरा विदेशी पर्यटक आना बेहद पसंद करते हैं। इस बार भी आने की उम्मीद है।

आगरा एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन और बस अड्डा जैसे स्थानों पर स्वास्थ्य विभाग के लोगों ने कड़े इंतजाम कर लिए हैं। कोरोना पॉजिटिव लोगों का पता लगाया जा सके, जिससे समय पर इलाज हो पाए। आगरा में यह सख्ती इसलिए भी बढ़ा दी गई है कि वहां विदेशी पर्यटक भारी तादाद में पहुंचते हैं। जिन्हें चिन्हित करना एक बड़ी चुनौती है। विदेश में कोरोना की स्थिति ठीक नहीं है। इसको देखते हुए यह सब किया जा रहा है।

सीएमओ की ओर से कहा गया कि रोजाना 500 – 1000 कोरोनो सैंपल लिए जा रहे हैं। जरूरत पड़ने पर हम टेस्टिंग की संख्या बढ़ा देंगे। ताजमहल के संवेदनशीलता को समझते हुए यहां आने वाले सभी विदेशी पर्यटकों का कोविड चेकिंग किया जाना सुनिश्चित कर दिया गया है। यह चेकिंग की व्यवस्था हर किसी के लिए है। हालांकि विदेशी पर्यटकों पर नजर रखी जा रही। पीएमओ ने सोशल डिस्टेंसिंग करने और भीड़भाड़ वाले स्थानों से बचने की हिदायत दी है।