IRCTC की नई स्कीम – पहले यात्रा कीजिए और बाद में पैसा दीजिए, वो भी EMI पर…

irctc

न्यूज डेस्क: रेलवे अपने यात्रियों की सुविधा का ध्यान रखते हुए एक नई व्यवस्था शुरू किया है। इसके तहत रेलयात्री अभी टिकट खरीद कर बाद में किराया दे सकेंगे। जी हां अब मोबाइल फोन आदि की तरह ट्रेन की टिकट भी EMI पर मिलेगी। इस सेवा की शुरुआत आईआरसीटीसी ने की है। दरअसल रामायण सर्किट ट्रेन जो कि राम जी से संबंधित हर तीर्थ स्थल का यात्रा कराती है। इसके लिए यात्रियों को ईएमआई पर टिकट दिया जा रहा है। बता दें कि ईसी यात्रा की शुरुआत 24 अगस्त से होने जा रही है। रामायण यात्रा के यात्रियों के लिए यह विशेष सुविधा दिया गया है।

Train coaches increases
IRCTC की नई स्कीम - पहले यात्रा कीजिए और बाद में पैसा दीजिए, वो भी EMI पर… 4

बता दें कि यह यात्रा कुल 19 रात और 20 दिनों का होगा इस दौरान जनकपुर चित्रकूट अयोध्या, रामेश्वरम समेत राम जी से जुड़े तमाम तीर्थ स्थल पर ले जाया जाएगा। ऐसे में किराया की बात करें तो ट्रेन में कोच को दो श्रेणियों में बांटा गया है। एक कंफर्ट श्रेणी और दूसरा सुपीरियर श्रेणी। यदि कंफर्ट श्रेणी में एक साथ दो से तीन यात्री टिकट खरीदते हैं तो उनके लिए 73500 रुपए लगेंगे। वहीं सुपीरियर क्लास में टिकट की कीमत बड़ी अधिक है। यहां एक यात्री पर 84000 रूपये लगेंगे। इस यात्रा की खास बात यह है कि इसके टिकट पर लगने वाली कीमत को आप ईएमआई के माध्यम से चुका सकते हैं। इंस्टॉलमेंट की अवधि भी लंबी दी गई है। इसे 3 महीने से लेकर के 24 महीनों तक चुकाया जा सकता है

train tracks
IRCTC की नई स्कीम - पहले यात्रा कीजिए और बाद में पैसा दीजिए, वो भी EMI पर… 5

इस यात्रा को सुविधा पूर्ण बनाया गया है। इसमें यात्रियों को किसी भी तरह की दिक्कत ना हो इसका पूर्ण रूप से ध्यान रखा गया है। इस लंबी यात्रा में यात्रियों को सुबह का नाश्ता, दोपहर का खाना रात के लिए भोजन की उत्तम व्यवस्था है। वहीं किसी तीर्थ स्थल पर घूमने के दौरान यात्रियों के लिए ट्रांसपोर्टेशन की व्यवस्था और रात गुजारने के लिए होटल की व्यवस्था भी की जाएगी। ऐसा समझे की एक पूरी व्यवस्था होगी। टिकट ईएमआई पर देने की पहल करके आईआरसीटीसी ने श्रद्धालुओं को एक बड़ी राहत दी है।

ये भी पढ़ें   दिल्ली के इन इलाक़ों में मिलेगी शराब! जगह देने के लिए हवाई अड्डे ने निकाली NOC