9 February 2023

भारत-नेपाल सीमा सील! बड़ी संख्या में फंसे लोग, जानिए वजह

IND TO NEPAL

डेस्क : बिहार नगर निकाय चुनाव 2022 को लेकर कई सख्त प्रशासनिक कदम उठाए गए। इसी कड़ी में चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए भारत- नेपाल बॉर्डर (Indo-Nepal Boarder) को भी सील कर दिया गया है। बता दें कि बॉर्डर सील किए जाने पर काफी संख्या में लोग फस गए हैं। दरअसल नेपाल से इंडिया और इंडिया से नेपाल लोग बाजार करने आया जाया करते हैं। ऐसे में उन्हें जानकारी नहीं थी कि इस प्रकार से कोई आदेश है, जिसके बाद अचानक से बॉर्डर सील होने पर सभी फंस गए।

इस संबंध में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने बीते 12 दिसंबर को पत्र भेजकर बॉर्डर पर तैनात तमाम केंद्रीय एजेंसियों को इस बात के लिए अनुरोध किया था, लेकिन इस बात की जानकारी स्थानीय लोगों तक नहीं पहुंच सकी। जिससे बॉर्डर के दोनों साइड कई लोग फंस गए हैं। हालांकि डीएम तक बात तो पहुंचते ही राहत देने की बात निकाल कर सामने आई।

बता दें कि मामले की जानकारी डीएम तक पहुंचते ही उन्होंने विंडो पीरियड देने की बात कही है। इससे बॉर्डर के दोनों तरफ से लोगों को राहत मिलेगी। इस संबंध में डीएम ने बताते हुए कहा कि निर्वाचन आयोग के आदेश पर चुनाव के 72 घंटे पहले जिले से लगे नेपाल बॉर्डर को सील करने के लिए कहा गया, ताकि बॉर्डर के उस साइड से आकर असामाजिक तत्व चुनाव प्रक्रिया को बाधित करें।