2 February 2023

Indian Railway : महज ₹1 में मिलता है 10 लाख का बीमा, जल्दी से उठाएं इस योजना का फायदा..

indian railways

Indian Railway : अगर आप भारतीय रेलवे में यात्रा करते हैं तो ये खबर आपके बड़े ही काम की है क्‍योंकि भारतीय रेलवे यात्रियों को कई प्रकार की सुविधा देता है. जिसमें से कुछ सुविधाओ के बारे में यात्रियों को ही नहीं पता होता है. ऐसे ही एक प्रकार की स्‍कीम है बीमा कवर की. जी हां, इंडिया रेलवे अपने पैसेंजरों को बेहत कम दाम पर ट्रैवल इंश्योरेंस ऑफर करता है, लेकिन कई लोग इसका फायदा तक नहीं उठाते हैं. अगर आप भी ट्रेन में यात्रा करते हैं तो आपको इस सुविधा के बारे में जरूर ही जानना चाहिए. कि इस बीमा को आप कैसे करा सकते हैं. यह बीमा आपको कब मिलेगा?

ट्रैवल बीमा कैबजरूर करें : इंडियन रेलवे अपने यात्रियों को बेहत सस्‍ते दाम पर बीमा मुहैया कराता है. भारतीय रेलवे की जानकारी के अनुसार जब आप रेलवे की Website, App या फिर किसी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए टिकट बुक करते हैं तो वहां पर ट्रैवल इंश्योरेंस (Travel Insurance) का विकल्‍प भी दिखाई देता है. यहां पर आपको 1 रुपये या उससे भी कम में बीमा कराने की सुविधा भीबदी जाती है. अधिकतर लोग टिकट बुक करते समय इस बात का ध्‍यान नहीं रखते हैं और इस बीमा का फायदा भी उठा नहीं पाते हैं. ऐसे में अगर आप इंडियन रेलवे के लिए टिकट बुक करें तो इस बात कर जरूर ध्‍यान रखें.

बुकिंग के समय रखें ये ध्यान : जब भी आप ट्रेन का टिकट बुक करें उस समय आपको एल छोटी सी बात का ध्‍यान रखना होगा. आपApp पर स्‍लीपर या जो भी कोच में रिजर्वेशन कराते हैं, उस पर यह बीमा उपलब्‍ध होता है. अगर आप ऑफलाइन रिजर्वेशन कराते है यानी रेलवे टिकट काउंटर से भी आप टिकट बुक कराएंगे तो फॉर्म में बीमा कराने का विकल्‍प भी होता है.