9 February 2023

Post Office में जमा करने बालों की बल्‍ले-बल्‍ले – तुरंत ड‍बल होगा पैसा, जानें – पूरा प्रोसेस..

Post Office CashBack scheme

न्यूज डेस्क : बढ़ती महंगाई के बीच हर कोई भविष्य के लिए कुछ न कुछ बचा लेना चाहता है, ताकि बुढापा में पैसों की दिक्कत ना आए। ऐसे में कई ऐसी सरकारी योजनाएं है, जिसमें निवेश करने पर आपके पैसों को दोगुना कर दिया जाता है। इसी कड़ी में किसान विकास पत्र भी है। इस योजना के तहत निर्धारित समय अवधि पर आपका पैसा डबल हो जाएगा। अच्छी बात तो यह है कि सरकार पैसे डबल होने की अवधि को घटा दी है।

1 अक्टूबर से ही मिलेगा लाभ : किसान विकास पत्र का लाभ लेने के लिए आप किसी भी बैंक या डाकघर में जाकर आवेदन कर सकते हैं। इस समय योजना में निवेश पर आपको 7% का ब्याज दिया जाएगा। बता दें कि इस नई ब्याज दर को 1 अक्टूबर से लागू कर दिया गया है। अब निवेश किया गया पैसा 123 महीने में दोगुना हो जाएगा, जो कि पहले 124 महीने लगते थे।

निवेश के लिए न्यूनतम राशि बेहद कम : इस योजना के तहत निवेश की न्यूनतम राशि 1000 रूपये है, हालांकि इसमें अधिकतम निवेश की राशि तय नहीं है। आप जितनी चाहे उतनी पैसे निवेश कर सकते हैं। इस योजना में आप सिंगल या ज्वाइंट अकाउंट खोल सकते हैं। आपको दोनों की सुविधा मिलती है। एक व्यक्ति एक से ज्यादा विकास पत्र भी ले सकता है। इस योजना की खासियत ही है कि यदि आपको तय अवधि से पहले पैसों की जरूरत पड़ती है तो आप बैंक से इस योजना पर लोन भी ले सकते हैं। इसमें निवेश के लिए पैसों को आप जितेन दिनछोड़ते हैं आपके लिए उतना ही लाभदायक है।