India

IAS Anupama Singh : कौन हैं भोजपुर की नई कमिश्नर डॉ.अनुपमा सिंह? पहले अटेम्पट में बनीं थी अधिकारी..

IAS Anupama Singh : भारत में लगातार महिलाएं पुरुषों को टक्कर देते हुए अपनी खुद की पहचान बना रही है हर फील्ड में महिलाएं बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रही है और इतिहास के पन्नों में अपना नाम लिख रही है। आज हम ऐसी ही एक महिला कमिश्नर की बात करने वाले हैं, जिनकी जितनी तारीफ की जाए उतनी ही कम है इन्होंने अपनी मेहनत और लगन से तीन पद हासिल किए हैं। आज हम जिनकी बात करने जा रहे हैं वह डॉक्टर (Doctor) भी हैं, IAS अधिकारी भी हैं और अब नई कमिश्नर (Commissioner) भी बन गई है।

हम बात कर रहे हैं भोजपुर की नई कमिश्नर डॉक्टर अनुपमा सिंह (IAS Anupama Singh ) की जिन्हें भोजपुर की नई जिला विकास आयुक्त (DDC) चुना गया है। इसी के साथ आपको बता दें कि बिहार में 25 आईएएस अधिकारियों का तबादला किया गया है।

कौन है डॉक्टर अनुपमा सिंह

बिहार के नालंदा में रहने वाली डॉक्टर अनुपमा सिंह (IAS Anupama Singh) यूपीएससी 2020 (UPSC 2020) के बैच की आईएएस अधिकारी (IAS officer) है, इतना ही नहीं उन्होंने बगहा में एसडीओ (SDO) के रूप में भी अपनी सेवा दी है।

भोजपुर डीडीसी (DDC Vikram virkar) विक्रम विरकर के तबादले के बाद डॉक्टर अनुपमा सिंह (IAS Anupama Singh) को भोजपुरी की नई जिला विकास आयुक्त (DDC) और मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी जिला परिषद भी नियुक्त किया गया है। अनुपमा सिंह (Dr Anupama Singh) ने यूपीएससी (UPSC) के साथ-साथ डॉक्टरी की भी पढ़ाई कर रखी है उन्होंने एमबीबीएस (MBBS) और एमएस (MS) की डिग्री प्राप्त की है।

शादी के बाद तय की संघर्ष यात्रा

लोग कहते हैं कि यदि अपनी पहचान बनानी है तो अभी अपना घर परिवार मत बसाओ वरना ध्यान भटक जाएगा और अपने लक्ष्य तक नहीं पहुंच पाओगे लेकिन इस बात को डॉक्टर अनुपमा सिंह ने खारिज कर दिया आपको बता दें की अनुपम सिंह ने 12th के बाद एमबीबीएस की तैयारी की और परीक्षा को पास किया इसके बाद उन्होंने पटना मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस किया और बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (Banaras Hindu University) से मास्टर (MS) ऑफ सर्जरी की डिग्री भी ली।

इसके बाद वह विवाह के बंधन में बंध गई और एक बेटे को जन्म दिया शादी के बाद ढाई साल के बच्चे से अलग होकर उन्होंने अपनी यूपीएससी (UPSC) की तैयारी की और फर्स्ट अटेम्प्ट में ही उसे क्लियर कर लिया। डॉ अनुपम सिंह (Dr Anupama Singh) ने यह साबित कर दिया की मेहनत और लगन से कुछ भी पाया जा सकता है स्थिति कैसी भी हो यदि व्यक्ति में आत्मविश्वास है तो वह किसी भी कठिन परिस्थिति को आसानी से पार कर सकता है।

Related Articles

Back to top button