Indian Railway : रेलवे में TTE कैसे बने? कितनी सैलरी मिलेगी..यहां जान लीजिए पूरी डिटेल..

best job of tte

डेस्क : सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे लाखों युवाओं का सपना भारतीय रेलवे में नौकरी पाने का है। रेलवे की नौकरियां देश में सबसे पसंदीदा नौकरियों में से एक हैं। रेलवे में हर साल हजारों लोगों की भर्ती भी होती है। रेलवे कर्मचारियों को अच्छा वेतन, बेहतर प्रमोशन और कई तरह की सुविधाएं दी जाती हैं। यही वजह है कि रेलवे की नौकरी पाने के लिए लोग सालों मेहनत करते हैं। रेलवे में ट्रैवलिंग टिकट एक्जामिनर यानी TTE की नौकरी सबसे आकर्षक मानी जाती है। TTE का काम ट्रेन में सफर के दौरान यात्रियों के टिकट की जांच करना है।

रेलवे TTE कैसे बनते हैं? : रेलवे भर्ती बोर्ड समय-समय पर टीटीई की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी करता है, जिसके लिए इच्छुक उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। आप रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद उन्हें प्री और मेन्स परीक्षा से गुजरना होगा। परीक्षा पास करने के बाद आप भारतीय रेलवे में टीटीई बन सकते हैं। इस परीक्षा को पास करने के लिए इसकी तैयारी पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। रेलवे के लिए TTE परीक्षा में सामान्य ज्ञान, गणित और तर्क से प्रश्न पूछे जाते हैं।

TTE की सैलरी कितनी होती है : TTE को अच्छी सैलरी के साथ-साथ कई सुविधाएं भी दी जाती हैं। 7वें वेतन आयोग के अनुसार अब एक टीटीई को 9400 से 35000 रुपये वेतन मिलता है। इसके अलावा 1900/- ग्रेड पे + डीए + एचआरए + अन्य भत्ता भी मिलता है। टीटीई और उनके परिवार के सदस्यों को कहीं भी जाने के लिए ट्रेन में मुफ्त यात्रा की सुविधा भी दी जाती है। टीटीई बनने के बाद आपको अलग-अलग पदों पर प्रमोशन भी मिल सकता है। आपका चयन वरिष्ठ टिकट कलेक्टर, टिकट निरीक्षक, प्रधान टिकट कलेक्टर, मुख्य टिकट निरीक्षक आदि के पदों पर भी हो सकता है। पदोन्नति के बाद आपका वेतन और उपलब्ध सुविधाओं में भी वृद्धि होगी।

ये भी पढ़ें   सावधान! 1 जुलाई से प्लास्टिक के साथ इन 14 चीजों पर लगा प्रतिबंध, पकड़े जाने पर लगेगा ₹20000 का जुर्माना..