4 February 2023

बिहार से यूपी का सफर और होगा आसान, बक्सर-कोईलवर फोरलेन का Nitin Gadkari ने किया लोकार्पण

बिहार से यूपी का सफर और होगा आसान, बक्सर-कोईलवर फोरलेन का Nitin Gadkari ने किया लोकार्पण 1

डेस्क : केंद्रीय सड़क, परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को बक्सर-कोईलवर के बीच 92 Km लंबी फोरलेन सड़क का लोकार्पण किया। बक्सर के चूरामनपुर में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि बक्सर में गंगा नदी पर बलिया तक बन रहे 2 लेन का 1 किलोमीटर लंबा पुल भी अगले साल के आरंभ में तैयार हो जाएगा।

इस पुल के चालू होने के बाद इसके बगल में 4 लेन का एक और नया पुल बनाया जाएगा। नए पुल के DPR बनाने का काम दिसंबर से प्रारंभ हो जाएगा। नितिन गडकरी ने कहा कि यहां के सांसद अश्विनी चौबे ने जो भी बक्सर के लिए मांगा, उसे पूरा भी किया।

कोइलवर-भोजपुर-बक्सर NH-922 के बनने से आरा से दिल्ली तक का आवागमन काफी सुगम हो जाएगा। आने वाले दिनों में बक्सर और आसपास के जिलों की कनेक्टिविटी बहुत ही ही बेहतर होगी। उन्होंने कहा कि बक्सर में NH 319 A पर चौसा-बक्सर (पैकेज 2) 4 लेन बाइपास के निर्माण के लिए EPC मोड के तहत 1060.16 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी गई है।

यह ग्रीनफील्ड मार्ग पूर्वांचल एक्सप्रेस वे और बक्सर-वाराणसी ग्रीनफील्ड मार्ग को भी जोड़ेगा। साथ ही बक्सर से चौसा के बीच अब एक फोर लेन सड़क बनेगी, इसके जरिए पटना-आरा-बक्सर फोरलेन हाइवे को सीधे जीटी रोड से कनेक्टिविटी भी मिलेगी।

ग्रीनफील्ड सड़क से पूर्वांचल एक्सप्रेस वे से जुड़ेगा अब बक्सर : परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि बिहटा से पटना के बीच 2245 करोड़ रुपये से बनने वाले एलिवेटेड कारीडोर निर्माण का काम दिसंबर माह से प्रारंभ हो जाएगा। चौसा (बक्सर) से कैमूर जिले के मोहनिया के बीच फोर लेन हाइवे को भी मंजूरी मिल चुकी है। कुल 618 करोड़ रुपये की लागत से 17 Km लंबे ग्रीनफील्ड चार-लेन बक्सर लिंक सड़क का काम दो साल में पूरा होगा, यह सड़क पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से बक्सर होते हुए पटना को भी जोड़ेगी।

नितिन गडकरी ने कहा कि पटना-आरा-सासाराम फोर लेन सड़क परियोजना का DPR तैयार हो रहा है और इस सड़क के बनने से शाहाबाद को बड़ा लाभ होगा, सभी परियोजनाएं तय समय पर ही पूरी होंगी। इससे पूर्व केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री अश्विनी चौबे ने कहा कि उन्होंने बक्सर जिले के लिए नितिन गडकरी जी से जो भी मांगा, वह उन्होंने दिया है। सड़क लोकार्पण के बाद केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी पास ही में अहिल्या धाम में चल रहे सनातन संस्कृति सम्मेलन में भाग लेने भी पहुंचे।