May 17, 2022

Indian Railway: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी! खबर पढ़कर झूम उठेंगे आप, जानिए विस्तार से..

Vande BHarat

डेस्क : रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी है। वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) कुछ ही दिनों में लोगों के दिलों को छू गयी है। दरअसल यह ट्रेन की अपनी तेज रफ्तार गति और बेहतरीन सुविधाओं की वजह से यात्रियों की पसंदीदा ट्रेन बन गई है। ऐसे में यात्रियों की ओर से काफी अच्छा फीड बैक मिल रहा है।

अपग्रेडेशन के लिए टेंडर जारी कर दिया गया : बता दें कि भारतीय रेलवे की ओर से 200 सवंदे भारत एक्सप्रेस के लिए टेंडर जारी हुआ है। इस टेंडर में एक्सप्रेस का डिजाइन, निर्माण और रखरखाव शामिल है। वंदे भारत एक्सप्रेस के अपग्रेडेशन के लिए रेलवे ने टेंडर भी जारी कर दिया है। रेलवे द्वारा निविदा की अंतिम तिथि 26 जुलाई 2022 निर्धारित की गई है। वहीं देश भर में स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस (Sleeper Vande Bharat Express) को चलाने की योजना बन रही है।

सभी कोच होंगे एयरकंडीशंड : मिली जानकारी के मुताविक इस ट्रेन के सभी कोच एयरकंडीशंड बनाए जाएंगे। स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस मध्यम और लंबी दूरी के रूटों पर चलेगी। रेलवे की ओर से टेंडर के संबंध में कहा गया कि मौजूदा वंदे भारत एक्सप्रेस के अपग्रेडेशन का काम लातूर, महाराष्ट्र या चेन्नई स्थित मराठवाड़ा रेल कोच फैक्ट्री में किया जाएगा। प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रथम बोली पूर्व सम्मेलन 20 मई 2022 को होगा. रेलवे ने टेंडर में बताया कि स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस की डिलीवरी की समय सीमा 6 साल 10 महीने होगी. कंपनी इस समयावधि में 200 ट्रेनें तैयार करेगी।