May 19, 2022

केंद्र सरकार की लूट स्कीम! कुछ महीनों में दोगुना हो जाएगा आपका पैसा, 5 लाख के बन जाएंगे सीधे 10 लाख..

Modi lakh rupees yojana

डेस्क : केंद्र सरकार की ओर से कई सरकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिनमें आप पैसा लगाकर बड़ा मुनाफा कमा सकते हैं। आज हम आपको एक ऐसी सरकारी योजना के बारे में बताएंगे, जिसके जरिए आप कुछ ही महीनों में अपना पैसा दोगुना कर सकते हैं। इस सरकारी योजना का नाम किसान विकास पत्र है। इस योजना का लाभ आप डाकघर में उठा सकते हैं।

पैसे की सरकारी गारंटी : आपको बता दें कि इस योजना में आपके पैसे की पूरी गारंटी है। इस योजना में आपका पैसा 10 साल और 4 महीने (124 महीने) में दोगुना हो जाता है, इसलिए अगर आप भी अपने पैसे को दोगुना करने की योजना ढूंढ रहे हैं तो यह आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। आइए आपको बताते हैं कि कैसे आपके 5 लाख 10 लाख हो जाएंगे। MKVP के जरिए आप अपने 5 लाख से 10 लाख तक बना सकते हैं।

आपको कितना ब्याज मिलता है? किसान विकास पत्र योजना में निवेशकों को 6.9 प्रतिशत की दर से ब्याज का लाभ मिलता है। इसमें निवेशकों को सालाना चक्रवृद्धि ब्याज का लाभ मिलता है। इसमें निवेशकों को सर्टिफिकेट के रूप में निवेश करना होता है। अगर न्यूनतम निवेश की बात करें तो आप इस योजना में 1000 रुपये से शुरुआत कर सकते हैं। वहीं, अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है। इसे आप 100 रुपये के गुणकों में खरीद सकते हैं। इसमें आप 1000, 2000, 5000, 10000 और 50000 रुपये तक के सर्टिफिकेट खरीद सकते हैं। इस सर्टिफिकेट को आप पोस्ट ऑफिस से खरीद सकते हैं।

कौन निवेश कर सकता है?

  • इस योजना में निवेश की बात करें तो कोई भी वयस्क इस सर्टिफिकेट को खरीद सकता है।
  • इसके अलावा ज्वाइंट अकाउंट में अधिकतम तीन वयस्क निवेश कर सकते हैं।
  • 10 साल से ऊपर का नाबालिग इस सर्टिफिकेट को खरीद सकता है।
  • इसके अलावा इसे नाबालिग की ओर से वयस्क और कमजोर दिमाग के व्यक्ति की ओर से अभिभावक द्वारा खरीदा जा सकता है।
  • यह सर्टिफिकेट आप पोस्ट ऑफिस जाकर प्राप्त कर सकते हैं
  • इस अकाउंट को खोलने के लिए आपको पोस्ट ऑफिस जाना होगा। यहां आपको अपना पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और पासपोर्ट चाहिए। आप अपनी जरूरत के हिसाब से सिंगल या ज्वाइंट अकाउंट खुलवा सकते हैं।

5 लाख 10 लाख कैसे बनेंगे? अगर आप आज तक इस योजना में 5 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो आपको 6.9 फीसदी सालाना की दर से चक्रवृद्धि ब्याज का लाभ मिलेगा, जिसके बाद आपकी जमा राशि 124 महीने में दोगुनी हो जाएगी। आपको बता दें कि अगर आपको ज्यादा पैसों की जरूरत है तो आप इसे मैच्योरिटी से पहले भी निकाल सकते हैं, लेकिन आपको कम से कम ढाई साल इंतजार करना होगा यानी आप इस योजना से दो बजे से पहले पैसे नहीं निकाल सकते।