January 26, 2022

ट्रेन में चाय से लेकर खाना तक हुआ महंगा,देखें रेलवे की नई रेट लिस्‍ट

Railway Food Price Hike

डेस्क: अगर आप भी भारतीय रेलवे के दैनिक यात्री हैं तो ये खबर जाना आपके लिए बेहद जरूरी होगा। क्योंकि भारतीय रेलवे में कई चीजों में बदलाव हुआ है। जिसकी जानकारी आपको होनी चाहिए। अन्यथा आपको परेशानी बढ़ सकती है, बता देगी आईआरसीटीसी (IRCTC) ने देश में बढ़ती महंगाई को देखते हुए अपने खानपान के दाम में बढ़ोतरी की है। इससे यात्रियों को झटका लगा है। हालांकि, रेलवे बोर्ड ने दो साल पूर्व ही IRCTC को यह सिफारिश लागू करने का निर्देश दिया था लेकिन, कोरोना की वजह से इसे टाल दिया गया।

बता दे की अब देश में पहले की तरह सामान्य रूप से धीरे-धीरे ट्रेनों का परिचालन शुरू हो चुका है, इसी को देखते हुए ट्रेन में मिलने वाली खान-पान की चीजों के दाम बढ़ गए हैं। इसके अलावा पटना से दिल्ली या पटना से लखनऊ जैसी कोई भी यात्रा एक जगह से दूसरे जगह कर रहे हैं तो आपके लिए राजधानी, शताब्दी और दुरंतो जैसी वीआइपी ट्रेनों (Vip Train) की प्रीपेड वाली कैटरिंग सेवा का शुल्क भी महंगा हो गया है। इससे यात्रियों को डबल झटका लगा है। यात्रियों का कहना है कि महंगाई लगातार बढ़ रही है। इसके लिए सरकार को ठोस कदम उठाने की जरूरत है।

बता दे की रेलवे बोर्ड द्वारा आईआरसीटीसी को कैटरिंग शुल्क तय करने का अधिकार 21 फरवरी 2019 को दिया गया था। इसी के अंतर्गत मेन्यू व टैरिफ कमेटी का गठन किया गया था, जो निर्णय करती है। इसके बाद ही आगे की कार्रवाई होती है।IRCTC की मांग पर रेलवे बोर्ड ने 14 नवंबर 2019 को नई कीमत लागू करने का आदेश दिया था। जिसको मार्च 2020 से लागू करना था। लेकिन कोविड की वजह से संपूर्ण देश में लॉकडाउन लग गया, और इसे लागू नहीं किया जा सका। लेकिन, अब 1 दिसंबर (DEC) से रेलवे ने शताब्दी सहित कई अन्य ट्रेनों में इसे शुरू कर दिया है।

जानिए नया रेट:- अगर आपको भी ट्रेन के नया रेट के बारे में जानकारी नहीं है तो यहां हम आपको बता रहे हैं, अब राजधानी, शताब्दी और दुरंतों की चेयरकार, एसी 3 व एसी 2 में सुबह की चाय 20 रुपये, नाश्ता 120 व लंच या डिनर (Dinner) 185 रुपये में मिलेगा। वहीं, शाम की चाय 90 रुपये हो गई है। वहीं, राजधानी(Rajdhni) , शताब्दी (Shatabdi) और दुरंतो (Duronto) के एग्जीक्यूटिव (Executive) व एसी 1 में सुबह की चाय 35 रुपए, नाश्ता 140 रुपए, लंच या डिनर 245 रुपए व शाम की चाय 140 रुपए हो गई है।

You cannot copy content of this page
Katrina Kaif का हॉट अंदाज़ Bikini में फोटोज हुए वायरल Gehraiyaan के प्रमोशन में हद पार कर गईं दीपिका पादुकोण नाश्ते में खाना हो कुछ हेल्दी और टेस्टी तो बनाएं पालक बेसन का चीला Katrina Kaif का मालदीप ट्रिप , एंजॉय करती नज़र आई कैट IND vs SA Virat Kohli की बेटी Vamika की तस्वीर वायरल …