4 February 2023

भारत में खुला Gold ATM – कार्ड से खरीदिए सोने के सिक्के..

भारत में खुला Gold ATM - कार्ड से खरीदिए सोने के सिक्के.. 1

डेस्क : अक्सर आपको ATM से कैश निकालने की जरूरत पड़ती होगी। इसके लिए आप अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड से पैसा निकालने के लिए ATM पर जाते हैं और कैश निकाल लेते हैं। पर यदि ATM मशीन से कैश के बजाय सोने के सिक्के निकलने लगें तो कैसा रहेगा? इस बात की हैरानी हुई तो बता दें कि भारत में पहला गोल्ड ATM चालू हो गया है। देश का पहला गोल्ड ATM हैदराबाद में खुला है। यह ऑटोमेटेड टेलर मशीन (ATM) काफी अलग है। क्योंकि इससे कैश नहीं, बल्कि सोने के सिक्के भी निकलेंगे। आगे जानिए कि किस कंपनी ने यह शुरुआत की है। साथ ही आगे उसका क्या प्लान है।

किसने खोला पहला गोल्ड ATM

बेगमपेट के रघुपति चैंबर्स में भारत में पहला गोल्ड ATM खुल गया है। आप इस ATM से शुद्ध सोने के सिक्के खरीद सकते हैं। इसके लिए आपको अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड का उपयोग भी करना होगा। गौरतलब है कि गोल्डसिक्का (सोने के खरीदारों के लिए ऑनलाइन सर्विस प्रोवाइडर) ने हैदराबाद स्थित फर्म ओपनक्यूब टेक्नोलॉजीज की मदत से बेगमपेट में अपने पहले गोल्ड ATM की शुरुआत कर दी है।

मिलेगा एक दम खरा गोल्ड

तरुज के अनुसार कीमतों को ATM स्क्रीन पर लाइव दिखाया जाएगा। इससे यह ग्राहकों के लिए पारदर्शी और स्पष्ट भी हो जाता है। जहां तक शुद्धता की बात है तो सिक्के आपको 999 शुद्धता में मिलेंगे और वो भी प्रमाणित टैम्पर प्रूफ पैक में। उनकी कंपनी का हवाई अड्डे के अलावा वारंगल, करीमनगर और हैदराबाद के प्राचीन शहर में 3 मशीनों को पेश करने का इरादा है। तरुज के मुताबिक, अगले 2 सालों में पूरे भारत में इस तरह की 3,000 मशीनें भी लगाई जाएंगी।