दुनिया में सबसे तेज टीकाकरण हो रहा भारत में, अमेरिका और चीन को भी छोड़ा पीछे

Vaccination

न्यूज डेस्क : विश्व भर में कोरोनावायरस ने मानवीय जीवन संकट में डाल दिया है. हालांकि कोरोना के कहर के बीच विश्व भर में कोरोना से जंग भी लड़ी जा रही है। इस कड़ी में कोविड-19 वायरस से बचाव के लिए विश्व के कई देशों ने वैक्सीन का निर्माण किया है। वहीं विश्व के कई देशों में वैक्सिनेशन की रफ्तार भी तेज हो रही है। इस बीच भारत के स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने जानकारी देते हुए बताया है, कि चीन और अमेरिका के मुकाबले भारत में तेज वैक्सीनेशन हो रही है। विश्व में सबसे ज्यादा तेज वैक्सिनेशन भारत देश में ही हो रहा है। उन्होंने इसके प्रमाण के तौर पर एक आंकड़ा भी पेश किया है ।

उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि

#LargestVaccineDrive COVID19 के खिलाफ़ दुनिया के अन्य देशों के मुक़ाबले भारत में सबसे तेज़ टीकाकरण हो रहा है। भारत में 114 दिनों में 17 करोड़ कोविड वैक्सीन के डोज़ लगाए गए, जबकि अमेरिका ने इसे 115 दिन में पूरा किया और चीन को इसमें 119 दिन लग गए।

18 साल या इससे ज्यादा के सभी लोगों का हो रहा वैक्सिनेशन बताते चलें कि भारत में 1 मई से टीकाकरण का तीसरा अभियान शुरू हो गया है। जिसमें 18 वर्ष या इससे ऊपर के सभी लोगों को टीका लगाये जा रहे हैं। खासकर भारत के युवा वर्गों में टीकाकरण को लेकर काफी उत्साह भी देखा जा रहा है। भारत में कोरोना से बचाव को लेकर तीन प्रकार के वैक्सिंग का टीकाकरण हो रहा है। बताते चलें कि स्वदेशी निर्मित कोवेक्सिन और कोविशिल्ड और कोवेक्सीन के अलावा रूस में निर्मित स्पूतनिक v का भी काफी टीकाकरण भारत में किया जा रहा है।

You cannot copy content of this page