28 January 2023

Electricity Subsidy: फ्री बिजली आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाई गई, जानिए कैसे करें अप्लाई

Electricity Bill

अगर आप मुफ्त बिजली की आपूर्ति प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको आवेदन करना होगा। दिल्ली सरकार ने मुफ्त बिजली के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 15 दिन बढ़ा दी है। दिल्ली में नागरिकों को मुफ्त बिजली या सब्सिडी के साथ बिजली की सुविधा प्रदान की जा रही है। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए उपभोक्ताओं को निर्धारित समय के भीतर आवेदन करना होगा।

दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार ‘दिल्ली फ्री बिजली योजना’ चला रही है। इसके तहत 200 यूनिट बिजली का उपयोग करने वाले उपभोक्ताओं को मुफ्त बिजली की आपूर्ति की जाती है। वहीं, 201 से 400 यूनिट तक बिजली का इस्तेमाल करने वालों को बिल में 50 फीसदी की छूट दी जाती है। यह योजना दिल्ली में 30 सितंबर 2022 तक लागू थी लेकिन, इसे आगे बढ़ा दिया गया है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि कुछ लोग ‘दिल्ली फ्री बिजली योजना’ के तहत मुफ्त बिजली नहीं लेना चाहते हैं। इसलिए अब दिल्ली में उन्हीं लोगों को सब्सिडी वाली बिजली मिलेगी जो इसके लिए आवेदन करेंगे। उन्होंने कहा कि उपभोक्ता योजना का लाभ लेने के लिए 15 नवंबर 2022 तक आवेदन करें।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि लगभग 35 लाख परिवारों ने सब्सिडी के साथ बिजली आपूर्ति का लाभ लेने के लिए आवेदन किया है, जबकि अब बड़ी संख्या में लोग आवेदन कर रहे हैं। आवेदकों को सुविधा देते हुए अंतिम तिथि 31 अक्टूबर से बढ़ाकर 15 नवंबर 2022 कर दी गई है।

आवेदन कैसे करें : उपभोक्ताओं को बिजली सब्सिडी लेने के लिए ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन तरीके भी बताए गए हैं। पहली विधि के अनुसार बिजली बिल के साथ एक फॉर्म आएगा। फॉर्म भरकर बिजली कार्यालय में जमा करें, जिसके बाद मुफ्त बिजली मिलती रहेगी।

दूसरी विधि के तहत आपको सरकार द्वारा जारी मोबाइल नंबर 70113111111 पर एक मिस्ड कॉल देनी होगी, जिसके बाद आपके व्हाट्सएप नंबर पर एक फॉर्म आएगा और उसमें मांगी गई जानकारी भरकर आपको वापस भेजना होगा। इसके बाद 3 दिन के अंदर रजिस्ट्रेशन हो जाएगा और संबंधित उपभोक्ता को मुफ्त बिजली मिलती रहेगी।

तीसरे तरीके से आपको दिल्ली के बिजली विभाग के व्हाट्सएप मोबाइल नंबर 70113111111 पर हाय भेजना होगा। इसके बाद 11 अंकों का सीए नंबर डालना होगा। इसके बाद पहले से भरा हुआ फॉर्म दिखाई देगा, जिसके विवरण की पुष्टि हां पर क्लिक करके करनी होगी।