28 January 2023

National Scholarship 2022: छात्रों को मिलेगा स्कॉलरशिप,15 नवंबर तक करें अप्लाई

scholarship

केंद्र सरकार आर्थिक रूप से कमजोर मेधावी छात्रों के लिए राष्ट्रीय छात्रवृत्ति योजना चला रही है। सरकार 55 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले 8वीं पास छात्रों को पढ़ाई जारी रखने के लिए नेशनल मीन्स कम मेरिट स्कॉलरशिप स्कीम देती है। छात्रों के लिए छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 नवंबर 2022 तक बढ़ा दी गई है।

कमजोर आय वर्ग के मेधावी छात्रों को आठवीं कक्षा में बीच में ही पढ़ाई छोड़ने से बचाने के लिए राष्ट्रीय साधन सह योग्यता छात्रवृत्ति योजना चलाई जा रही है। इस योजना के माध्यम से ऐसे छात्रों को माध्यमिक स्तर पर अपनी शिक्षा जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए छात्रवृत्ति के रूप में सालाना 12 हजार रुपये दिए जायेंगे। राज्य सरकार और सरकारी सहायता प्राप्त और स्थानीय निकाय स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए कक्षा IX से XII तक के चयनित छात्रों को चार साल के लिए हर साल 12,000 रुपये की छात्रवृत्ति दी जाती है। केंद्र सरकार ने छात्रों के लिए छात्रवृत्ति के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाकर 15 नवंबर कर दी गई थी।

जिन छात्रों के माता-पिता की सभी स्रोतों से आय 3,50,000 रुपये प्रति वर्ष से अधिक नहीं है, वे इस छात्रवृत्ति के लिए पात्र हैं। छात्रवृत्ति के लिए पात्र होने के लिए, चयन परीक्षा में बैठने वाले छात्रों के पास आठवीं कक्षा की परीक्षा में न्यूनतम 55% अंक या समकक्ष ग्रेड (अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के छात्रों के लिए 5 प्रतिशत छूट) होना चाहिए।

योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए छात्रों के सत्यापन के लिए दो स्तर निर्धारित किए गए हैं। संस्थान स्तर -1 पर नोडल अधिकारी (आईएनओ) के स्तर पर और स्तर -2 पर जिला नोडल अधिकारी (डीएनओ) के स्तर पर है। INO स्तर (L1) के सत्यापन की अंतिम तिथि 15 नवंबर 2022 है और DNO स्तर (L2) के सत्यापन की अंतिम तिथि 30 नवंबर 2022 है।

55 प्रतिशत अंक हासिल करने वाले छात्र नेशनल मीन्स कम मेरिट स्कॉलरशिप योजना के लिए नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल (https://scholarships.gov.in/) पर अंतिम तिथि 15 नवंबर 2022 तक आवेदन कर सकते हैं।